Popular Food: लाजवाब है दिल्ली के ये 7 स्ट्रीट फूड, इनके स्वाद का हर कोई है दीवाना

दिल्ली को दिल वालों के शहर के नाम से पहचाना जाता है। यह अपने मनमोहन स्थानों से लोगों का दिल जीत भी लेता है और स्वादिष्ट व्यंजन के लिए काफी प्रसिद्ध है।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Popular Food

Popular Food: भारत एक बहुत ही खूबसूरत देश है जो अलग-अलग परंपराओं और संस्कृति को मानता है। यहां के हर राज्य की अपनी संस्कृति और विशेषता है, जो उसे अलग और खास बनाने का काम करती है। जब आप मध्य प्रदेश से गुजरात, राजस्थान या फिर किसी अन्य राज्य जाएंगे, तो यहां पर आपको लोगों की बोली, रहन-सहन और खान-पान का अलग मिश्रण देखने को मिलेगा।

दिल्ली भारत की राजधानी के तौर पर पहचानी जाती है। यह जगह कई सारे पर्यटक स्थलों का घर है बड़ी संख्या में पर्यटक यहां पर घूमने के लिए पहुंचते हैं। जवाब दिल्ली जाएंगे तो आपके यहां बेहतरीन स्वाद का आनंद लेने के लिए भी मिलेगा। यहां की कुछ चीज ऐसी है जिनका स्वाद अगर आपने नहीं चखा तो समझ ही आपकी दिल्ली की यात्रा पूरी ही नहीं हुई है। चलिए आज हम आपके यहां के साथ स्ट्रीट फूड के बारे में बताते हैं जो बहुत ही प्रसिद्ध है।

छोले भटूरे

छोले भटूरे उत्तर भारत के प्रसिद्ध देश है और दिल्ली में खासतौर पर पसंद की जाती है। भटूरे मैदे से बनी हुई एक रोटी की तरह होते हैं जिन्हें डीप फ्राई कर बनाया जाता है। इसके साथ चटपटे छोले की सब्जी तैयार की जाती है और प्याज के साथ यह लाजवाब लगते हैं।

पराठा

जब आप दिल्ली जाएंगे तो यहां की सड़कों पर आपको अलग-अलग तरह के पराठे देखने के लिए मिल जाएंगे। आलू पराठा, गोभी पराठा, पनीर पराठा, मिक्स पराठा, सेव पराठा, मटर पराठा समेत आपको यहां एक से बढ़कर एक वैरायटी स्वादिष्ट अंदाज में मिल जाएगी।

दही भल्ला

अगर आप कुछ चटपटा खाना चाहते हैं तो आपको दिल्ली का दही भल्ला जरूर ट्राई करना चाहिए। खट्टे मीठे स्वाद वाली यह चाट दाल के पकोड़े के ऊपर मीठी चटनी, खट्टी चटनी, दही और मसाले डालकर तैयार की जाती है।

समोसा

समोसा सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि पूरे भारत का प्रसिद्ध व्यंजन है। दिल्ली के समोसे का स्वाद तो देशभर में प्रसिद्ध है। यह यहां का एक फेमस स्ट्रीट फूड है जिसका स्वाद आपको जरूर चखना चाहिए।

काठी रोल

जब आप दिल्ली जाएंगे आपके यहां पर काठी रोल का स्वाद चखने को मिलेगा। यह नॉन वेजिटेरियन के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है। इस दिशा में एक पराठे की रोटी में लपेटा हुआ कबाब सर्वे किया जाता है जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News