Popular Food: यूपी के इन 5 शहरों में मिलते हैं ये स्वादिष्ट व्यंजन, स्वाद ऐसा कि हो जाएंगे दीवाने

उत्तर प्रदेश भारत का एक प्रसिद्ध राज्य है और यहां का हर शहर अपने आप में खास है। चलिए आज हम आपको यहां के कुछ प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

Popular Food

Popular Food: भारत का हर राज्य अपने आप में बहुत ही खास है। इन सभी जगह को अपनी संस्कृति, परंपरा, खानपान, बोली और पहनावे की वजह से पहचाना जाता है। जब भारत में आप एक जगह से दूसरी जगह का सफर तय करेंगे तो आपको अलग संस्कृति और परंपरा के साथ पहनावा और खान-पान भी अलग ही दिखेगा।

किसी भी जगह की शान वैसे भी स्वादिष्ट खाना होता है। खाने पीने के मामले में उत्तर प्रदेश भी काम नहीं है और यहां आपको एक से बढ़कर एक व्यंजनों का स्वाद लेने को मिलेगा। चलिए आज हम आपको उत्तर प्रदेश के अलग-अलग शहरों में मिलने वाले कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

लखनऊ

उत्तर प्रदेश का शहर लखनऊ अपने नवाबी अंदाज की वजह से पहचाना जाता है। यहां मिलने वाले टुंडे कबाब दुनिया भर में फेमस है। जो लोग नॉनवेज खाने के शौकीन हैं उन्हें टुंडे कबाब का स्वाद जरूर लेना चाहिए। यहां पर आपको कई सारी दुकानों पर यह स्वादिष्ट व्यंजन मिल जाएगा।

बहराइच

बहराइच एक प्रसिद्ध शहर है। जहां मिलने वाली बरसोला मिठाई दूर-दूर तक प्रसिद्ध है। इसे बनाने से पहले चीनी से चाशनी तैयार होती है और तकरीबन 2 घंटे में तैयार करने के बाद इसे ठंडा किया जाता है। ठंडा होने के बाद लकड़ी में बांधकर खींचकर इसे काटने लायक बनाया जाता है। यह मिठाई सिर्फ यही पर बनती है और दूसरे शहर में भेजी जाती है। बहराइच में बनने वाले बरसोला का वजन 1 से 5 किलो तक होता है। यह देखने में वजनदार लेकिन खाने में घुलनशील रहता है।

बनारस

बनारस उत्तर प्रदेश का एक प्रसिद्ध शहर है। यह भगवान काशी विश्वनाथ का धाम कहलाता है। बनारसी पान के बारे में तो आप सभी लोगों ने सुना होगा और कुछ लोगों ने इसे खाया भी होगा। जब आप यहां जाएंगे तो बनारस के पान के अलावा आप यहां की पहलवानी लस्सी का स्वाद चख सकते हैं। इसके अलावा यहां की चाट भी काफी अच्छी होती है।

तहरी

इलाहाबाद एक धार्मिक नगरी के तौर पर पहचाने जाने वाली जगह है। इसे प्रयागराज के नाम से पहचाना जाता है। यहां पर तहरी मिलती है, जो कई सारी सब्जियों को मिलाकर बनाई जाती है। इसका स्वाद लाजवाब होता है।

उरई

जवाब हो रही जाएंगे तो यहां पर आपको गुलाब जामुन खाने को मिलेंगे। मिट्टी के बर्तन में मिलने वाले यह गुलाब जामुन बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं। इनकी गुणवत्ता भी काफी अच्छी होती है और यह आजादी के पहले से यहां पर बिक रहे हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है।मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News