Popular Food: दिल जीत लेगा त्रिपुरा के इन 5 स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद, पारंपरिक अंदाज में होते हैं तैयार

Popular Food: भारत के हर राज्य की अपनी विशेषता है, जो उसे दूसरी जगह से अलग बनाती है। चलिए आज हम आपको नॉर्थ ईस्ट में मौजूद त्रिपुरा के स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Popular Food

Popular Food: भारत एक बहुत ही खूबसूरत देश है। जिसके अलग-अलग राज्यों की अपनी खासियत और सुंदरता है। यहां के नॉर्थ ईस्ट में छोटे-छोटे खूबसूरत सा राज्य बसे हुए हैं। जिन्हें अक्सर सेवेन सिस्टर्स यानी सात बहनों के नाम से पहचाना जाता है। इनका रहन-सहन खान पान और परंपरा भी लगभग मिलता-जुलता है। त्रिपुरा एक ऐसी जगह है जो भारत में नॉर्थ के बिल्कुल कोने पर मौजूद है।

बंगाल की खाड़ी के पास मौजूद त्रिपुरा में आज भी आदिवासी लोग रहते हैं और उनकी संस्कृति की झलक यहां साफ तौर पर देखने को मिलती है। भारत में छोटे राज्यों की लिस्ट में त्रिपुरा तीसरे नंबर पर आता है। कम भीड़भाड़ वाली ये जगह खूबसूरत झरनों और प्राकृतिक नजारों से भरी हुई है। पर्यटक स्थलों के अलावा यहां के खानपान में आज भी पारंपरिक झलक देखने को मिलती है। चलिए आज हम आपके यहां के कुछ प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

मॉसडेंग सेरमा

टीवी अंजन यहां के लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध है और वह इसे बड़े ही चाव से खाते हैं। यह हर तरह के मसाले के स्वाद को पूरा कर देता है क्योंकि यह एक तरह का सॉस है। विदेश से हमारे बीच पहुंच सिसवन सॉस आपको भले ही कितना भी पसंद क्यों ना आता हो लेकिन यहां पर यह सॉस बहुत समय पहले से खाया जा रहा है। यह टमाटर, प्याज, लहसुन, सूखी लाल मिर्च, नमक और सरसों के तेल से तैयार होता है और बहुत स्वादिष्ट लगता है।

गुडोक

यह त्रिपुरा की पारंपरिक डिश है। जो स्थानीय लोगों के अलावा पर्यटकों के बीच भी प्रसिद्ध है। इसे बनाने के लिए आलू और मछली को एक साथ पकाया जाता है। त्योहारों के दौरान यह काफी पसंद की जाती है।

चुआक

यह चावल से बनाई जाने वाली एक बहुत ही स्वादिष्ट डिश है। दरअसल ये चावल से तैयार की गई बीयर है, जिसे खाने के साथ परोसा जाता है। यह चावल को काफी समय तक रखने के बाद तैयार की जाती है। इसे दुनिया की सबसे सुरक्षित शराब माना जाता है।

पंच फोडन तरकारी

वैसे तो यह एक बंगाली डिश है लेकिन इसे त्रिपुरा में काफी पसंद किया जाता है। यह आलू, टमाटर, प्याज, बैंगन, तेज पत्ता, कद्दू, हल्दी और हरी मिर्च से तैयार की जाती है। यह पांच तरह के मसले से बनती है जिस कारण से इसे यह नाम मिला है।

भांनगुई

इस डिश को भी चावल से तैयार किया जाता है और इसमें घी भी मिलाया जाता है। इसमें प्याज और अदरक का इस्तेमाल भी किया जाता है। यह केले के पत्ते में रखकर पकाई जाती है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News