दीवाना बना देगा प्रयागराज के इन 5 स्ट्रीट फूड्स का स्वाद, एक बार जरूर करें ट्राई

प्रयागराज उत्तर प्रदेश की एक धार्मिक नगरी है। यह एक ऐसी जगह है जहां पर कुंभ का मेला लगता है और तीन नदियों का संगम भी यहीं पर होता है। चलिए आज यहां के स्ट्रीट फूड के बारे में जानते हैं।

street foods

Street Food: भारत एक ऐसा देश है जिसे अपने खूबसूरत संस्कृति और परंपराओं की वजह से पहचाना जाता है। यहां के हर इलाके की अपनी कोई ना कोई विशेषता है जो उसे खास बनाने का काम करती है। हर जगह संस्कृति और परंपराओं को मानने का तरीका अलग-अलग है। जब आप यहां के अलग-अलग राज्य में जाएंगे तो अलग-अलग चीजों से रूबरू होने का आपको मौका मिलेगा।

एक राज्य और दूसरे राज्य में न सिर्फ संस्कृति और परंपरा का अंतर है। बल्कि यहां जाने पर आपको लोगों का रहन-सहन, बोली और खानपान भी अलग नजर आएगा। उत्तर प्रदेश भारत का एक प्रसिद्ध राज्य है और इलाहाबाद को यहां की धार्मिक नगर के तौर पर पहचाना जाता है। उत्तर प्रदेश की संस्कृति हमेशा से ही लोगों को आकर्षित करती आई है। चलिए आज हम आपके यहां के कुछ शानदार स्ट्रीट फूड के बारे में बताते हैं।

कचौरी और सब्जी

कचौरी तो आप सभी ने अपने-अपने शहरों में जरूर खाई होगी। कहीं पर मूंग दाल की कचौरी मिलती है। तो कहीं पर आलू के कचोरी भी मिलती है। इसके अलावा आजकल तो एक से बढ़कर एक वैरायटी मिलने लगी है। लेकिन जब आप प्रयागराज जाएंगे तो यहां पर आपको कचोरी के साथ सब्जी भी दी जाती है। यह सब्जी बोले या फिर छोले आलू की होती है। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है।

चाट

प्रयागराज में स्ट्रीट फूड के तौर पर चाट काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। यहां के कुछ स्थानों पर इतनी स्वादिष्ट इलाहाबादी चाट बनती है कि आप इसके दीवाने हो जाएंगे। चाट ले तौर पर आपको यहां आलू टिक्की, पापड़ी चाट और फुल्की खाने को मिल जाएगी।

गुलाब जामुन

प्रयागराज में आपको स्वादिष्ट गुलाब जामुन भी स्ट्रीट फूड के तौर पर मिल जाएंगे। यह मुलायम और स्पंजी मिठाई आपका दिल जीत लेगी। जब आप इसे खाएंगे तो इसे अपने साथ पैक करवा कर ले जाना नहीं भूलेंगे।

मसाला चुरमुरा

यह प्रयागराज की सबसे मशहूर चीजों में से एक है जिसे स्ट्रीट फूड के तौर पर पसंद किया जाता है। यह आपके शहर की हर गली के कोने पर मिल जाएगा। इसे ताजा मुरमुरे नींबू मसाले मूंगफली और चाट मसाले से बनाया जाता है।

कंदमूल

प्रयागराज में आपको वह फल भी खाने को मिल जाएगा। जो रघुकुल परिवार यानी कि भगवान राम, सीता और लक्ष्मण वनवास के दौरान खाया करते थे। यह ड्रम के आकार का फल होता है। इसे खाने पर नारियल जैसा स्वाद आता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News