लाजवाब है बंगाल की इन 5 वेजिटेरियन डिशेज का स्वाद, चाटते रह जाएंगे उंगलियां

पश्चिम बंगाल भारत का सांस्कृतिक रूप से समृद्ध एक प्रसिद्ध राज्य है। अपने परंपरा और संस्कृति के अलावा ये राज्य बेहतरीन खानपान के लिए भी प्रसिद्ध है।

popular food

Popular Food: भारत एक ऐसा देश है, जो कई सारे राज्यों में विभाजित है। यहां के हर क्षेत्र की अपनी कोई ना कोई पहचान है, जो उसे दूसरी जगह से अलग बनाने का काम करती है। जब आप एक जगह से दूसरी जगह जाएंगे, तो आपको अलग संस्कृति, परंपरा, रहन-सहन और खानपान का दीदार करने को मिलेगा। यही विविधताएं भारत को दूसरे देशों से अलग और खास बनाती है।

पश्चिम बंगाल भारत का एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है। इस राज्य को अपनी संस्कृति और परंपरा के लिए पहचाना जाता है। यह जगह अपने बेहतरीन खानपान के लिए भी प्रसिद्ध है। अब जब बंगाल के खाने की बात निकलेगी तो आपके दिमाग में नॉन वेजिटेरियन डिश आने लगेगी। आपको बता दें कि नॉनवेज के अलावा बंगाल में बेहतरीन वेजीटेरियन व्यंजन भी मिलते हैं। इन वेजिटेरियन डिश की खास बात यह है कि इनमें प्याज और लहसुन का इस्तेमाल नहीं किया जाता, लेकिन फिर भी इनका स्वाद कमाल का होता है। चलिए हम आपको कुछ शानदार व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

बंगाल के प्रसिद्ध व्यंजन (Popular Food)

शुक्तो

यह एक ग्रेवी वाली मिक्स वेज डिश है, जो ढेर सारी सब्जियों से बनाई जाती है। इसमें आलू, कद्दू, बैंगन, सहजन, करेला जैसी सब्जियां डाली जाती है। सब्जियों के साथ इसमें काली सरसों का पेस्ट और कई सारे मसाले डाले जाते हैं। सबसे खास बात यह है कि इन सभी चीजों को दूध में पकाया जाता है।

झींगे पोस्तो

आप में से अधिकतर लोगों ने बचपन में तोरई को देखकर मुंह बनाया होगा और बहुत से लोग इसे अब भी नहीं खाते होंगे। लेकिन अगर आप इस डिश को खाएंगे तो स्वाद के दीवाने हो जाएंगे। यह तोरई से बनने वाली डिश है, जिसमें लहसुन और मिर्च के साथ खसखस डाली जाती है। गरमा गरम चावल के ऊपर देसी घी के साथ इसे परोसा जाता है।

पौटोलेर दोरमा

यह एक शानदार डिश है, जिसे परवल से बनाया जाता है। परवल एक तरह की सब्जी है, जो यहां इतने शानदार तरीके से बनती है कि आप इसे खाने से खुद को रोक नहीं पाएंगे। इसे बनाने से पहले परवल के बीज निकाल दिए जाते हैं और इसमें पनीर, ड्राई फ्रूट और खोया डाल दिया जाता है। इसके बाद यह डीप फ्राई कर एक क्रीमी ग्रेवी में पकाया जाता है।

धोकार डालना

इस व्यंजन का नाम बहुत ही अजीब है लेकिन यह खाने में काफी स्वादिष्ट होता है। इसे बनाने के लिए चने की दाल को पीसकर एक गहरी थाली में फैलाकर भाप लिया जाता है। इसके बाद इसके चौकोर टुकड़े काटे जाते हैं और डीप फ्राई किया जाता है। कुछ लोग इसे स्नैक्स की तरह खाते हैं। वहीं कुछ लोग इसे ग्रेवी में पकाकर खाते हैं।

छाना भापा

यह भाप में पकाई जाने वाली एक बहुत ही स्वादिष्ट और सरल रेसिपी है। इसमें पनीर के टुकड़े सरसों, हरी मिर्च, नारियल और लहसुन के बने पेस्ट में डुबाकर केले के पत्ते के बीच में रखा जाता है। इसके बाद इन पत्तों को पार्सल जैसा बना दिया जाता है। इसके बाद इसे भाप में पकाया जाता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News