इंदौर की गलियों में चखें बेहतरीन जायका, जरूर ट्राई करें ये 5 फूड आइटम्स

मध्य प्रदेश अपने इतिहास और संस्कृति की वजह से दुनिया भर में अलग पहचान रखता है। चलिए आज हम आपके यहां की आर्थिक राजधानी इंदौर के कुछ फेमस फूड आइटम्स के बारे में बताते हैं।

popular food

Popular Food: भारत एक ऐसा देश है जो अपनी संस्कृति, परंपरा और विविधताओं के मिश्रण के लिए दुनिया भर में पहचाना जाता है। यहां के हर राज्य की अपनी अलग संस्कृति, परंपरा, रहन-सहन, बोली और खान-पान है। अलग-अलग जगहों के बीच का यही अंतर उन्हें दूसरे से बेहतर और खास बनाने का काम करता है। जब आप अलग-अलग राज्यों में जाएंगे तो आपको अलग-अलग संस्कृति और परंपरा का दीदार करने के अलावा बेहतरीन खान-पान का आनंद भी लेने को मिलेगा।

मध्य प्रदेश की बात करें तो इसे हिंदुस्तान के दिल के नाम से पहचाना जाता है। यहां की संस्कृति पुराने समय से लोगों को आकर्षित करने का काम करती आई है। खाने पीने की बात करें तो मध्य प्रदेश के हर शहर में आपको बेहतरीन इस बात का आनंद लेने को मिलेगा।

इंदौर मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी के रूप में पहचाना जाता है। यह शहर ऐसे ही पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध नहीं है बल्कि आपके यहां पर मराठा वास्तु कला का दीदार करने को मिलेगा। यह चारों ओर प्रकृति के अद्भुत नजारे देखने को मिलते हैं। वहीं जो लोग खाने पीने की शौकीन है उन्हें यहां बेस्ट स्ट्रीट फूड भी खाने को मिल जाएगा। चलिए आज हम यहां के कुछ फेमस स्ट्रीट फूड के बारे में बताते हैं।

आलू और नारियल पेटिस

इंदौर में आपको जय केदार पेटिस खाने को मिल जाएगा। वैसे तो यह तले हुए समोसे के आकार का होता है। लेकिन इंदौर में इसे आलू और सूखे नारियल से बनाया जाता है। सबसे खास बात यह है कि इस व्रत के दौरान भी खाया जाता है और चटनी इसका स्वाद बढ़ाने का काम करती है।

दाल बाफला

आप इंदौर जैन और आपने दाल बाफला नहीं खाया तो फिर आपने क्या ही खाया है। यह काफी हद तक दाल बाटी की तरह लगता है लेकिन इसका स्वाद थोड़ा अलग होता है। इसे खाने के बाद आपका पेट जरूर भर जाएगा लेकिन मन नहीं भरेगा।

साबूदाना खिचड़ी

इंदौर के लोगों के बीच साबूदाना की खिचड़ी बहुत ही प्रसिद्ध है। यह खाने में लाजवाब होती है यही कारण है कि इसे न सिर्फ उपवास में बल्कि स्ट्रीट फूड के तौर पर भी खाया जाता है। उबले हुए साबूदाना को कई तरह के नमकीन और चिप्स के साथ मिलकर बनाया जाता है। धनिया और मसाला के साथ नींबू डालकर इसे सर्वे किया जाता है।

बैंजो

जिस तरह से इस डिश का नाम अलग है। उस तरह से इसका स्वाद भी अलग है। यह अंडे से बनी हुई डिश है जो आमलेट और बन का कॉन्बिनेशन है। इसे खास तरह की चटनी के साथ परोसा जाता है। यह स्थानीय लोगों के बीच काफी फेमस है।

पोहा जलेबी

पोहा जलेबी तो हर इंदौरी की रग रग में बसते हैं। अगर आप इंदौर आए और आपने बहुत जलेबी नहीं खाया तो समझ ही अपने सब कुछ मिस कर दिया है। सुबह से लेकर दोपहर तक यहां तक की शाम को भी आप इसे खा सकते हैं। हर थोड़ी दूरी पर आपको यह स्वादिष्ट व्यंजन मिल जाएगा।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News