Popular Food: लाजवाब है महाराष्ट्र के इन 5 व्यंजनों का स्वाद, देश भर में हैं मशहूर

महाराष्ट्र भारत का एक खूबसूरत राज्य है। यह अपने प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों की वजह से पहचाना जाता है। चलिए आज हम आपको यहां के स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

Popular Food

Popular Food: महाराष्ट्र भारत का एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है। संस्कृति और परंपरा से लेकर पर्यटक स्थल, धर्म और आध्यात्मिक सभी चीजों को लेकर यह जगह प्रसिद्ध है। एक से बढ़कर एक खूबसूरत स्थान के अलावा खानपान के मामले में भी महाराष्ट्र तीखे और चटपटे इस बात के लिए पहचाना जाता है। यहां आपको एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट मराठी व्यंजनों का स्वाद चखने को मिलेगा जो आपका दिल जीत लेगा।

अगर आप घूमने फिरने और अलग-अलग खाने पीने के शौकीन हैं। आपका जाना महाराष्ट्र हो रहा है तो आपको यहां के कुछ व्यंजन जरूर खाना चाहिए। चलिए आज हम आपके यहां कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों से रूबरू करवाते हैं।

पाव भाजी

पाव भाजी एक ऐसा व्यंजन है जो आपको इंडिया के हर हिस्से में मिल जाएगा लेकिन महाराष्ट्र में यह सबसे ज्यादा फेमस है। खास तौर पर मुंबई की पाव भाजी दुनिया भर में पहचानी जाती है। इसे बनाने के लिए अलग-अलग सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है। पाव को मक्खन में सीखा जाता है और सब्जी पर भी मक्खन डालकर पर परोसा जाता है।

बॉम्बे भेल

भेलपुरी महाराष्ट्र का प्रसिद्ध और चटपटा स्नैक्स है जो आपके मुंह के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है। इसमें परमल, शिमला मिर्च, टमाटर, प्याज, नमकीन, खट्टी मीठी इमली की चटनी डाली जाती है। वैसे तो यह महाराष्ट्र का ओरिजिन है लेकिन आप पूरे देश में मिलता है।

मोदक

मोदक एक बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन है। जो विशेष तौर पर गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश को भोग के रूप में अर्पित किया जाता है। इसे अच्छा और नारियल की फीलिंग से तैयार किया जाता है। आजकल तो केसर, चॉकलेट, पनीर मोदक भी मार्केट में मिलाने लगे हैं। यह महाराष्ट्र की शान कहा जाता है।

महाराष्ट्रीयन कढ़ी

यह महाराष्ट्रीयन डिश बहुत ही फेमस है और लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं। इसे दही और बेसन के इस्तेमाल से बनाया जाता है। सरसों और कड़ी पत्ते का तड़का इसके स्वाद को बढ़ा देता है।

थालीपीठ

यह महाराष्ट्र के सबसे प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक है। इसे दाल और अनाज के आटे से तैयार किया जाता है। यह स्वाद में कमाल होने के साथ-साथ सेहत को बढ़ाने का काम भी करता है। मल्टीग्रेन आटा, ताजा सब्जी और मिर्च मसाले मिलाकर बनाया परंपरागत व्यंजन बहुत ही स्वादिष्ट लगता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News