Popular Food: लाजवाब है सिक्किम के ये 3 पारंपरिक व्यंजन, देखते ही मुंह में आ जाएगा पानी

सिक्किम भारत का एक प्रसिद्ध राज्य है। जहां पर तिब्बती और नेपाली संस्कृति की झलक देखने को मिलती है। चलिए आज हम आपको यहां के व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

Popular Food

Popular Food: भारत अपने अलग संस्कृति और विविधताओं की वजह से पहचाना जाता है। अलग-अलग राज्यों की संस्कृति के अलावा यहां का भोजन भी सांस्कृतिक विविधता को दर्शाने का काम करता है। भारतीय भोजन देश की संस्कृति का एक महत्वपूर्ण और अभिन्न हिस्सा है जो अलग-अलग धर्म और समुदायों को आपस में जोड़कर रखने का काम करता है।

आप भारत के जिस भी कोने में जाएंगे आपके वहां अलग और विशेष व्यंजनों का स्वाद लेने को मिल जाएगा। वैसे भी भारतीय भोजन में जितनी विविधता देखने को मिलती है कितनी वैरायटी किसी भी देश में मिल पाना मुश्किल है।

सिक्किम भारत का एक ऐसा स्थान है जहां पर तिब्बती और नेपाली व्यंजन के स्वाद की झलक देखने को मिलती है। यहां पर सबसे ज्यादा मक्का होता है और आपको कई सारे व्यंजनों में इसका स्वाद लेने को मिल जाएगा। चलिए आज हम आपके यहां के कुछ प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

थुकपा

इस व्यंजन का नाम भले ही अजीब है लेकिन यह एक प्रकार का नूडल सूप है जो सिक्किम में बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है। यह आपको वेज और नॉनवेज दोनों ही तरह से खाने को मिल जाएगा। इसमें सबसे ज्यादा स्थानीय स्तर पर उगने वाली सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें शिमला मिर्च, फूलगोभी, पालक, गाजर और अजवाइन डाली जाती है।

छुरपी सूप

यह एक बहुत ही स्वादिष्ट सूप होता है जिसे पनीर से बनाया जाता है। आने वाले मेहमानों के लिए इस खास तौर पर तैयार किया जाता है। पनीर और पैनकेक इसके मुख्य इंग्रेडिएंट हैं। इसे धनिया से गार्निश किया जाता है और यह बहुत स्वादिष्ट लगता है। अगर आप कुछ हटकर ट्राई करना चाहते हैं तो आपको यह जरूर खाना चाहिए।

सिक्किम टी

चाय पीने के शौकीन तो हर जगह चाय ही ढूंढते हैं। आपको सिक्किम चाय का स्वाद जरूर चखना चाहिए। यहां तो चाय के बागान है और चाय बड़े ही पारंपरिक कप में आपके परोसी जाती है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है।मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News