बहुत मशहूर है भारत के ये 4 शाकाहारी पकवान, विदेशी भी हैं इनके मुरीद

भारत में घूमने फिरने के लिए एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है। पर्यटक स्थलों के अलावा यहां पर आपको बेहतरीन खान पान का आनंद लेने को भी मिलेगा।

vegetarian dishes

Vegetarian Dishes : विविधताओं से भरे हुए भारत में घूमने फिरने के लिए एक से बढ़कर एक खूबसूरत स्थान मौजूद है। बड़ी संख्या में देश-विदेश से लोग यहां पर घूमने आते हैं। भारत के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग धार्मिक, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और प्राकृतिक पर्यटक स्थल मौजूद है। यह सभी स्थान पर्यटकों के बीच फेमस है। जब आप एक राज्य से दूसरे राज्य में जाएंगे तो आपको अलग संस्कृति, परंपरा, रहन-सहन और खानपान का मिश्रण देखने को मिलेगा। यही चीज मिलाकर एक जगह को दूसरी जगह से अलग और खास बनाने का काम करती है।

घूमने फिरने के तो एक से बढ़कर कर एक स्थान भारत में मौजूद है ही। लेकिन जब आप एक राज्य से दूसरे राज्य में जाएंगे तो आपको बेहतरीन व्यंजनों का आनंद लेने को भी मिलेगा। चलिए आज हम आपको भारत की कुछ पॉपुलर वेजिटेरियन डिश के बारे में बताते हैं। जिन्हें विदेशी भी बहुत चाव से खाते हैं।

दाल मखनी

यह एक स्वादिष्ट व्यंजन है जो भारतीयों के बीच काफी फेमस है। यह वैसे तो पंजाबी डिश है लेकिन विदेशी भी इसके मुरीद हैं। टमाटर की प्यूरी और मक्खन के साथ धीरे-धीरे पकाई गई यह दाल बहुत स्वादिष्ट लगती है।

राजमा चावल

राजमा चावल एक बहुत ही फेमस डिश है, जिसे भारत में बड़े शौक से खाया जाता है। सूखे बीन्स को मसाले के साथ तैयार करने के बाद इसे चावल से खाया जाता है। यह भारत में तो पॉपुलर है ही लेकिन अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में भी से बहुत पसंद किया जाता है।

पापड़ी चाट

यह नॉर्थ इंडिया का एक फेमस फूड है। इसे देश भर में बहुत पसंद किया जाता है। जब आप भारत के अलग-अलग राज्यों और वहां के शहरों में जाएंगे तो यह आपको स्ट्रीट फूड के तौर पर खाने को मिलेगा। इसके अलावा आपको समोसा, वड़ा पाव और पकौड़े जैसी चीज भी स्ट्रीट फूड के तौर पर मिलेगी।

बर्फी

यह एक ट्रेडिशनल मिठाई है। मसालेदार खाने के बाद अगर आपको कुछ मीठा खाना है तो बर्फी का स्वाद जरूर लेना चाहिए। भारत में तो वैसे भी खाना मीठी के बिना कंप्लीट नहीं होता। भारत की बर्फी स्थानीय लोगों को तो भाती ही है। इसने विदेशियों का भी दिल जीत रखा है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News