बहुत प्रसिद्ध है मिजोरम के ये 5 पकवान, लाजवाब है इनका स्वाद

खूबसूरती से भरे भारत के हर राज्य की अपनी संस्कृति और खानपान है। चलिए आज हम आपके यहां के प्रसिद्ध मिजोरम के स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं।

Famous dishes

Famous Dishes: भारत एक समृद्ध और प्रसिद्ध देश है। इसे अपनी व्यवस्थाओं और संस्कृति के लिए पहचाना जाता है। भारत में देखने के लिए एक से बढ़कर एक चीज मौजूद है। जब आप यहां के अलग-अलग राज्यों में जाएंगे तो आपको विविधताओं का मिश्रण देखने को मिलेगा। हर राज्य का रहन-सहन, बोली, खान-पान, पहनावा अलग-अलग है। इसके अलावा आपको सभी राज्यों में विभिन्न व्यंजनों की भरमार भी देखने को मिलेगी।

महाराष्ट्र का महाराष्ट्रीयन व्यंजन आपका दिल जीत लेगा तो दक्षिण भारत की इडली और दोष बहुत ही खास है पंजाब में आपको स्वादिष्ट पराठे और लस्सी का आनंद लेने को मिलेगा तो अन्य राज्यों में आप अन्य व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं। जब आप मिजोरम जाएंगे तो आपको यहां के स्वादिष्ट भोजन का आनंद जरूर लेना चाहिए। चलिए हम आपके यहां के कुछ प्रसिद्ध पकवानों के बारे में बताते हैं।

मिजोरम के ये 5 पकवान (Famous Dishes)

बाई

जब आपने जो राम जाएंगे तो आपको ही स्वादिष्ट व्यंजन खाने को मिलेगा। सबसे अच्छी बात यह है कि इसे स्थानीय स्तर पर उपलब्ध जड़ी बूटी और मसाले का उपयोग कर तैयार किया जाता है। इसे सूअर के मांस, बांस की टहनी और उबली हुई सब्जियों से तैयार किया जाता है। मिजोरम में आप जहां जाएंगे वहां पर यह आपको आसानी से मिल जाएगा। कुछ लोग इसे सूप के रूप में खाना पसंद करते हैं।

कोट पीठा

यह एक तला हुआ व्यंजन है जो काफी स्वादिष्ट लगता है। इसे आते और केले के उपयोग से तैयार किया जाता है। कुछ लोग इसमें मछली का इस्तेमाल भी करते हैं। बाहर से कुरकुरा नजर आता है लेकिन अंदर से काफी नरम और गर्म होता है। लोग अक्सर इसे चाय के साथ नाश्ते के रूप में खाते हैं।

वाक्सा

यह मिजोरम के लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है। इसमें मुख्य सामग्री सूअर का मांस होता है। इस स्वादिष्ट जड़ी बूटियां के साथ तैयार किया जाता है। मानस के छोटे-छोटे टुकड़े कर इसे बनाया जाता है।

बांस की टहनी की फ्राई

अगर आप शाकाहारी हैं तो यह व्यंजन आपके लिए बिल्कुल बेस्ट है। इसे बनाने के लिए बांस को तला जाता है और फिर जड़ी बूटियां के साथ मिक्स किया जाता है। इसमें मशरूम और अन्य सब्जियां भी डाली जाती है।

पंच फोरन तड़का

यह एक बहुत ही लोकप्रिय व्यंजन है जो शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरीके से बनाया जाता है। शाकाहारी बनाने में इसमें कद्दू, बैंगन और आलू का इस्तेमाल किया जाता है। मांसाहारी बनाने के दौरान इसमें चिकन का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें बहुत बढ़िया मसाले इस्तेमाल किए जाते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News