बहुत प्रसिद्ध है आंध्र प्रदेश के ये 5 पकवान, लाजवाब स्वाद खुश कर देगा दिल

आंध्र प्रदेश भारत का ऐतिहासिक रूप से समृद्ध एक खूबसूरत राज्य है। अगर आप यहां घूमने जाते हैं तो यहां पर कई सारे पर्यटक स्थल मौजूद है। चलिए आज हम आपको यहां के कुछ प्रसिद्ध पकवानों के बारे में बताते हैं।

famous food

Famous Food: भारत विविधताओं से भरा हुआ एक बहुत ही सुंदर देश है। यहां के हर राज्य की अपनी संस्कृति, परंपरा, रहन-सहन, खानपान और पहचान है। यही वह चीज हैं जो एक जगह को दूसरी जगह से अलग कर खास बनाने का काम करती है। हम जब भी किसी जगह पर जाते हैं। तो वहां के पर्यटक स्थलों के अलावा लोगों की बोली, रहन-सहन और खानपान से उस जगह को पहचानते हैं।

आंध्र प्रदेश भारत का एक खूबसूरत राज्य है। जिसे अपनी ऐतिहासिक संस्कृति के लिए पहचाना जाता है। संस्कृति और इतिहास के अलावा यह जगह खाने पीने के लिए भी प्रसिद्ध है। अगर आप यहां जा रहे हैं तो आज हम आपको यहां के कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में बताते हैं। जिनका स्वाद आपको जरूर लेना चाहिए।

पुनुगुलू

यह आंध्र प्रदेश का एक प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड है। यहां रहने वाले लोकल लोगों के अलावा आने वाले सैलानी भी से बहुत पसंद करते हैं। यह चावल और उड़द की दाल के बैटर से बनाया जाता है।

मसाला बाटनी

अगर आपको चलते-फिरते हुए कोई स्ट्रीट फूड खाना है तो यह बिल्कुल बेस्ट रहेगा। घूमते फिरते वैसे भी भूख लग ही जाती है। यह स्वादिष्ट व्यंजन सफेद मटर से बनता है और इसे वहां मटर चाट भी कहा जाता है। इसमें टमाटर, प्याज और नींबू का रस डाला जाता है।

बंबू चिकन

जो लोग नॉनवेज खाने के शौकीन हैं उनके लिए यह बिल्कुल बेस्ट है। जब आप अरुका वैली जाएंगे तो यहां पर यह बहुत ज्यादा खाने को मिलेगा। इसे बनाने के लिए बंबू के अंदर चिकन भरा जाता है और धीमी आंच पर पकाया जाता है। बनने के बाद इसकी खुशबू काफी शानदार होती है।

मुरी मिक्सचर

इसे फुले हुए चावल, मूंगफली और टमाटर, प्याज को मिक्स कर बनाया जाता है। नाश्ते के रूप में लोग इसे काफी ज्यादा पसंद करते हैं। यह खाने में बहुत हल्का रहता है और छोटी-मोटी भूख इससे जल्दी खत्म हो जाती है।

टमाटर भाजी

ये भी एक शानदार स्नैक है जो आपके बीच के किनारे खाने को मिलेगा। नाम से ही समझ में आता है कि यह टमाटर से बनता है। इसके नाम से पता चलता है की शानदार क्रिस्पी टमाटर खाने को मिलने वाले है। दरअसल इसे बनाने के लिए टमाटर के छोटे टुकड़े कर उन पर बेसन की कोटिंग की जाती है और डीप फ्राई कर पीनट और चटनी के साथ परोसा जाता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News