मुंबई की शान है ये 5 फूड आइटम्स, लाजवाब स्वाद बना देता है दीवाना

मुंबई भारत की आर्थिक राजधानी के तौर पर पहचानी जाती है। यह शहर अपनी फास्ट और चकाचौंध भरी जिंदगी के लिए प्रसिद्ध है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि यहां आपको कितनी वैरायटी के व्यंजन मिल जाएंगे, जिनमें पाव का इस्तेमाल होता है।

Popular Food

Popular Food: खाने पीने की शौकीनों को अक्सर ऐसी जगह पर जाते हुए देखा जाता है जहां पर उन्हें लाजवाब स्वाद का आनंद लेने को मिल सके। भारत एक ऐसा देश है जहां के हर इलाके में आपको अलग संस्कृति और परंपरा के साथ बेहतरीन खान पान का मिश्रण देखने को मिलेगा। जब आप यहां के अलग-अलग राज्य और वहां के शहरों में जाएंगे तो आपको एक से बढ़कर एक व्यंजन खाने को मिल जाएंगे जो आपका दिल जीत लेंगे।

राजधानी दिल्ली अपने बेहतरीन खान पान के लिए बहुत प्रसिद्ध है। उसी की तरह आर्थिक राजधानी मुंबई भी खाने पीने के मामले में पीछे नहीं है। जब आप मुंबई जाएंगे तो आपके यहां लाजवाब फूड आइटम्स खाने को मिल जाएंगे। वडा पाव मुंबई के सबसे फेमस फूड आइटम्स में से एक है। लेकिन आज हम आपको बताते हैं कि आपके यहां पांव से बनी कौन-कौन सी चीज मिल जाएगी जो आपको जरूर ट्राई करनी चाहिए।

वड़ा पाव

मुंबई में रहने वाले लोग खाना खाना भूल सकते हैं, लेकिन वड़ा पाव खाए बिना उनका दिन नहीं गुजरता। सुबह के नाश्ते से लेकर दिन का लंच और रात के डिनर तक लोग इस व्यंजन को खाना पसंद करते हैं। ये ना सिर्फ मुंबई के लोगों बल्कि आने वाले पर्यटकों के बीच भी फेमस है।

भजिया पाव

यह एक ऐसी चीज है जिसके बिना मुंबई के लोगों का दिन नहीं होता। इसे मुंबई के अलावा महाराष्ट्र और भारत के कई इलाकों में पसंद किया जाता है। वड़ा पाव का नाम आपने सुना भी होगा और खाया भी होगा लेकिन आपको मुंबई में भजिया पाव खाने को मिलेगा। इसे पाव को बीच से काटकर उसके अंदर प्याज और आलू के पकौड़े डालकर बनाया जाता है। इसके साथ तली हुई तीखी मिर्च दी जाती है जो स्वादिष्ट लगती है।

मंचूरियन पाव

मुंबई आने वाले लोगों को भाजी और वड़ा पाव के बारे में तो पता होगा। लेकिन आपके यहां पर स्वादिष्ट मंचूरियन पाव भी मिल जाएगा। इसमें पाव को बीच में से टुकड़ा कर उसके अंदर मंचूरियन डाला जाता है। ये खाने में स्वादिष्ट लगता है।

समोसा पाव

मुंबई के लोगों को पाव से बहुत ज्यादा लगाव है। अधिकतर फूड में आपको इसका इस्तेमाल करते हुए देखने को मिलेगा। आपको हैरानी होगी लेकिन यहां पर समोसा भी पाव के साथ दिया जाता है। इसके साथ खजूर की चटनी भी दी जाती है, जिसे लोग बहुत ही चाव से खाते हैं।

रगड़ा पाव

यह नाम आपको केवल महाराष्ट्र में सुनने को मिलेगा। भारत के कई राज्यों में चाट या पेटिस के आगे इस शब्द का इस्तेमाल होता है। लेकिन यहां पर रगड़ा भी पाव के साथ पेश किया जाता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News