लाजवाब हैं मेरठ के ये 5 स्ट्रीट फूड, अनोखा स्वाद जीत लेगा दिल

मेरठ उत्तर प्रदेश का एक प्रसिद्ध शहर है। इस जगह को अपने शानदार इतिहास के अलावा बेहतरीन खानपान के लिए पहचाना जाता है। चलिए यहां के कुछ प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड के बारे में जानते हैं।

street food

Street Food: खाने पीने की शौकीन हमेशा ऐसी जगह की तलाश करते हैं जहां पर उन्हें अनोखे और स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेने को मिल सके। भारत एक ऐसी जगह है जहां के अलग-अलग क्षेत्र में आपको अलग-अलग खान-पान का आनंद लेने को मिलेगा। मध्य प्रदेश में जहां नमकीन प्रसिद्ध है तो राजस्थान के दाल बाटी आपका दिल जीत लेगी, गुजरात के खाने में तीखी और मीठे का मिश्रण मिलता है। तो वहीं महाराष्ट्र अपने एक से बढ़कर एक व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है।

मेरठ एक ऐसा शहर है जो अपने अनोखे स्ट्रीट फूड की वजह से दुनिया भर में पहचाना जाता है। अगर आप अलग-अलग तरह के व्यंजन खाने के शौकीन है और मेरठ घूमने जा रहे हैं तो आपके यहां की कुछ स्वादिष्ट पकवानों का स्वाद जरूर लेना चाहिए। चलिए हम आपको यहां के कुछ पॉपुलर स्ट्रीट फूड्स की जानकारी देते हैं।

व्हीट ग्रास का जूस

जब आप मेरठ जाएंगे तो आपको यह शानदार जूस पीने को मिलेगा। यह काफी फायदेमंद जूस है जो आपकी सेहत के लिए बेहतर रहता है। स्वास्थ्य के लिहाज से लोग इसे सुबह खाली पेट पीते हैं।

हरिया की लस्सी

आप मेरठ जाएं तो यहां की हरिया की लस्सी का स्वाद रखना बिल्कुल ना भूलें। 45 सालों से इस स्वादिष्ट लस्सी में लोगों के दिल पर कब्जा कर रखा है। गर्मी के मौसम में यह सबसे ज्यादा मिलती है।

नान खटाई

यह एक ऐसी चीज है जो बचपन में हम सभी की फेवरेट होती थी। मेरठ में आपको नानखटाई की पुरानी से पुरानी दुकान मिल जाएगी। यहां पर आपको इसके अलावा गजक और रेवड़ी भी खाने को मिलेगी। हालांकि नानखटाई का स्वाद अन्य चीजों के स्वाद को फीका कर देता है।

राबड़ी फालूदा

फालूदा आप सभी लोगों ने खाया होगा लेकिन मेरठ में रबड़ी फालूदा मिलता है जो काफी टेस्टी होता है। इसमें एक सिरप होता है जो कैरेमल दूध से भरा होता है। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें ड्राई फ्रूट डाले जाते हैं। इसके आगे आइसक्रीम का स्वाद भी फीका लगता है।

पकौड़ी

मेरठ गए और वहां की पकौड़ी नहीं खाई तो फिर आपने क्या खाया। यहां के बेगम पुल में एक दुकान है जहां पर तरह-तरह के पकोड़े मिलते हैं। पनीर पकोड़े आलू पकौड़े जैसे वैरायटी आप यहां पर खा सकते हैं। जिन लोगों को प्याज पसंद है उनके लिए यहां प्याज के पकौड़े भी मिलते हैं। पकौड़े के साथ स्वादिष्ट चाय आपका दिन बना देगी।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News