दिल खुश कर देंगे मिजोरम के ये 5 पारंपरिक व्यंजन, लाजवाब है इनका स्वाद

पूर्वोत्तर भारत का राज्य मिजोरम अपनी समृद्धि संस्कृति और पाक कला के लिए पहचाना जाता है। जब आप यहां जाएंगे तो आपको बेहतरीन व्यंजनों का स्वाद लेने को मिलेगा। चलिए कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में जानते हैं।

Traditional Food

Traditional Food: भारत विविधताओं से भरा हुआ एक बहुत ही सुंदर देश है। आप जब यहां के अलग-अलग हिस्से में जाएंगे, तो आपको अलग संस्कृति, रहन-सहन, परंपरा खानपान और बोली का मिश्रण देखने को मिलेगा। भारत एक ऐसी जगह है जहां हर थोड़ी दूरी पर चीज बदल जाती है। हालांकि, आप कहीं भी चले जाएं लेकिन भारतीय संस्कृति का हर रूप आपका दिल जीत लेगा।

कई सारे राज्यों से मिलकर बना भारत देश विदेश में बहुत प्रसिद्ध है। मिजोरम यहां का एक प्रसिद्ध राज्य है जो पूर्वोत्तर क्षेत्र में आता है। यहां पर जातीय समूह के लोग निवास करते हैं। भारत की सबसे खास बात यह है कि यहां के हरि इलाके में आपको स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेने को मिलेगा। चलिए आज हम आपको मिजोरम के पारंपरिक व्यंजनों के बारे में बताते हैं जिनका स्वाद आपको अपनी यात्रा के दौरान जरूर लेना चाहिए।

मिजोरम के 5 पारंपरिक व्यंजन (Traditional Food)

बाई

इस व्यंजन का नाम अजीब जरूर है, लेकिन यह खाने में सबसे स्वादिष्ट है और काफी लोकप्रिय है। इसे स्थानीय स्तर पर मौजूद जड़ी बूटियां और मसाले के इस्तेमाल से तैयार किया जाता है। इसमें उबली हुई सब्जियां और पत्तेदार साग डाली जाती है।

जवलेदी

यह एक बहुत ही स्वादिष्ट पारंपरिक व्यंजन है, जिसे पोर्क या चिकन से तैयार किया जाता है। जड़ी बूटी और मसाले इसके स्वाद को बढ़ा देते हैं। यह स्वादिष्ट बने इसके लिए इसमें बांस के अंकुर जैसी सब्जी भी मिक्स की जाती है।

सावचियार

यह बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन है जो चावल और अलग-अलग प्रकार की सब्जियों से बनाया जाता है। इसे मांस और मछली करी के साथ परोसा जाता है।

बैह

यह एक बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन है जो मिजोरम में काफी लोकप्रिय है। ये सुअर के मांस, पालक और बांस की टहनी से बनता है।

छंगबन

यह बारीक चावल से बना एक पारंपरिक व्यंजन है। ये एक पेय है, जिसमें हल्का अल्कोहल होता है। त्योहारों के अवसर पर इसे विशेष तौर पर बनाया जाता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News