Popular Food: लाजवाब हैं हिमाचल के ये 6 व्यंजन, इन्हें बनाने में होता है पारंपरिक मसालों का इस्तेमाल

जब भी हम कहीं घूमने जाते हैं तो वहां के स्थानीय व्यंजनों का स्वाद चखना नहीं भूलते हैं। चलिए आज हम आपको हिमाचल के प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Popular Food

Popular Food: हिमाचल भारत का एक बहुत ही खूबसूरत इलाका है जो अपनी मनमोहन पहाड़ियों और हसीन वादियों के लिए पहचाना जाता है। अक्सर खूबसूरत प्राकृतिक नजारों का दीदार करने के लिए लोगों को यहां जाते हुए देखा जाता है। यह ठंडी जगह है इसलिए अक्सर गर्मियों के मौसम में लोग यहां पर घूमने का प्लान बनाते हैं।

हिमाचल में एक नहीं बल्कि कई सारे पर्यटक स्थल मौजूद हैं। यहां कई सारे हिल स्टेशन है जहां अक्सर लोगों को शांति और सुकून के तलाश में जाते हुए देखा जाता है। इस जगह के प्राकृतिक नजारे जितने खूबसूरत है उतना ही स्वादिष्ट यहां का भोजन भी है। चलिए आज हम आपके यहां के कुछ पापुलर फूड आइटम्स के बारे में बताते हैं जो अपने लजीज स्वाद से लोगों का दिल जीत लेते हैं।

धाम व्यंजन

धाम थाली में दाल, दही, राजमा, चावल, खट्टी चटनी और मिठाई परोसी जाती है। इसका स्मार्ट बहुत ही लाजवाब होता है और इसे खाने के बाद आपका पेट भले भर जाए लेकिन मन नहीं भरेगा।

बबरू व्यंजन

यह उत्तर भारत में मिलने वाली कचौड़ी जैसा व्यंजन होता है जो लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध है। स्थानीय लोग तो इसे नाश्ते के तौर पर उपयोग करते हैं। जब आप शिमला जाएंगे तो यहां पर यह आपको इमली की चटनी के साथ मिलेगा।

कुल्लू ट्राउट

जो लोग नॉनवेज खाने के शौकीन हैं, यह उनके बीच काफी प्रसिद्ध है। मछली से बनाया गया ये व्यंजन उबली हुई सब्जियों के साथ खाया जाता है। इसके स्वाद को बरकरार रखने के लिए इसमें मसाले बहुत कम डाले जाते हैं।

चना मद्रा

यह लौंग, इलायची, दालचीनी, हल्दी पाउडर और धनिया पाउडर को तेल में तलकर बनाया जाने वाला व्यंजन है। एक बार खाने के बाद आपको इसका स्वाद हमेशा याद रहने वाला है।

भे डिश

यह कमल के डंठल से बनाया जाने वाला व्यंजन है। इसमें लहसुन, बेसन, अदरक और प्याज का इस्तेमाल होता है। हिमाचल के सबसे स्वादिष्ट और प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक है।

छा गोश्त

जो लोग नॉन वेजिटेरियन है उन्हें यह बहुत पसंद आने वाला है। इसे बनाने में लैंब का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें बेसन, दही और मसाले मिलाए जाते हैं। मसाले में लाल मिर्च, हींग, अदरक, लहसुन, धनिया पाउडर और इलायची का इस्तेमाल होता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News