दीवाना बना देंगे बिहार के ये 7 व्यंजन, खाने के बाद चाटते रह जाएंगे उंगलियां

घूमने फिरने के शौकीन अक्सर नई-नई जगह पर जाना पसंद करते हैं। जब हम एक से दूसरी जगह घूमने जाते हैं तो वहां के व्यंजनों का आनंद जरूर लेते हैं। चलिए आज बिहार के कुछ प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में जानते हैं।

popular food

Popular Food: भारत एक ऐसा देश है। जहां पर घूमने फिरने और देखने के लिए एक से बढ़कर एक स्थान मौजूद है। बड़ी संख्या में पर्यटक यहां घूमने करने के लिए आते हैं। देश में रहने वाले लोग समय-समय पर अलग-अलग राज्यों शहरों में घूमने जाते हैं तो वहीं विदेशी पर्यटकों को भी भारत की सैर करते हुए देखा जाता है। भारत की समृद्ध संस्कृति और इतिहास हमेशा से आकर्षण का केंद्र रहा है।

जब आप भारत के अलग-अलग कोने में जाएंगे तो आपको यहां पर कई सारे प्राकृतिक, ऐतिहासिक से कर धार्मिक पर्यटक स्थल मिल जाएंगे। पर्यटक स्थलों पर घूमने के अलावा आप भारत में स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद भी ले सकते हैं। जब आप एक जगह से दूसरी जगह जाएंगे तो वहां आपको स्वाद का अंतर देखने को मिलेगा लेकिन सभी लाजवाब होता है।

बिहार भारत का एक प्रसिद्ध राज्य है। जिसे अपनी संस्कृति और बोली के लिए पहचाना जाता है। स्वादिष्ट व्यंजनों के मामले में भी यह राज्य पीछे नहीं है। अगर आप अलग-अलग तरह का खाना पसंद करते हैं तो आपको बिहार की कुछ फेमस डिश एक बार जरूर खानी चाहिए। चलिए आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

लिट्टी चोखा

यह बिहार के सबसे प्रसिद्ध व्यंजनों में से एक है। इसमें सत्तू की बाटी बनाई जाती है जिसे बैंगन के चोखा के साथ परोसा जाता है। आटे की बाती में सत्तू की फीलिंग बहुत शानदार लगती हैं। इसके अलावा टमाटर और बैंगन से बना हुआ चोखा स्वाद बढ़ाने का काम करता है।

खाजा

आप बिहार जाएंगे तो आपको बड़ी मात्रा में खाजा खाने को मिलेगा। अगर आप मीठा खाना पसंद करते हैं तो आपको यह डिश जरूर ट्राई करनी चाहिए। यह मेड से बनता है जिस पर शक्कर की चासनी चढ़ाई जाती है। स्थानीय लोगों के अलावा यह पर्यटकों के बीच काफी प्रसिद्ध है।

सत्तू का पराठा

बिहार जाने पर आपको सत्तू का उपयोग काफी मात्रा में देखने को मिलेगा। यहां आप सत्तू के पराठे भी खा सकते हैं। इसे सत्तू, प्याज, मसाले और सरसों के तेल से बनाया जाता है।

बालूशाही

अगर आप मिठाई खाने के शौकीन है तो आपको बिहार की बालूशाही जरूर खानी चाहिए। यह एक ऐसी मिठाई है जो देश भर में प्रसिद्ध है लेकिन बिहार में इसे सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। इसका स्वाद लाजवाब होता है।

चंद्रकला

जब आप बिहार जाएंगे तो आपके यहां पर चंद्रकला नाम की डिश खाने को मिलेगी। यह गोलाकार की एक मिठाई है जिसका स्वाद आपका दिल जीत लेगा।

चना घुघनी

बिहार के लोगों के बीच यह काफी प्रसिद्ध है। ये घुघनी मटर से बनाई जाती है। इसमें कई सारे मसाले डाले जाते हैं लेकिन तेल का इस्तेमाल काम किया जाता है।

ठेकुआ

यह बिहार की एक प्रसिद्ध डिश है, जिसका स्वाद किसी का भी दिल जीत सकता है। यह खाने में मीठी होती है और त्योहारों के अवसर पर इसे खास तौर पर तैयार किया जाता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News