ये है कश्मीर की 6 फेमस वेजिटेरियन डिश, खाने के बाद चाटते रह जाएंगे उंगलियां

कश्मीर को ऐसे ही धरती का स्वर्ग नहीं कहा जाता। यहां पर वैसे खूबसूरत नजारे देखने को भी मिलते हैं, जो किसी का भी दिल जीत सकते हैं। चलिए आज हम आपको यहां की कुछ फेमस वेजिटेरियन डिश के बारे में बताते हैं।

popular food

Popular Food: भारत विविधताओं से भरा हुआ एक खूबसूरत देश है। यहां पर अलग-अलग धर्म, संस्कृति और परंपराओं को मानने वाले लोग रहते हैं। इन सभी लोगों का रहन-सहन, खानपान और बोली अलग-अलग है। यही चीज एक जगह को दूसरी जगह से अलग और खास बनाने का काम करती है।

कश्मीर को केवल भारत ही नहीं बल्कि धरती का स्वर्ग कहा जाता है। जब आप कश्मीर जाएंगे तो आपके हसीन वादियों का दीदार करने का मिलेगा। यहां के खूबसूरत नजारे हर किसी का दिल जीतने का काम करते हैं। आप कश्मीर जाएंगे तो एक से बात करें किसानों का दीदार करने के साथ आप यहां के स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद भी ले सकते हैं।

जब आप कश्मीर जाएंगे तो आपको ढेर सारी व्यंजनों का आनंद लेने को मिलेगा। जिनमें से कुछ वेज तो कुछ नॉनवेज होते हैं। अगर आप वेजिटेरियन हैं तो चलिए आज हम आपको कश्मीर की कुछ फेमस वेज डिशेज के बारे में बताते हैं। जिनका स्वाद आपको उंगलिया चाटने पर मजबूर कर देगा।

दम आलू

यह एक बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन है जो आपको कश्मीर में जरूर खाना चाहिए। इसे आलू को दही में डालकर मसाले के साथ पकाकर तैयार किया जाता है। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है।

मसाला भिंडी

भिंडी एक ऐसी चीज है जो हर व्यक्ति को पसंद होती है। अगर आप भी भिंडी खाना पसंद करते हैं तो कश्मीर में आपको मसाला भिंडी का आनंद लेने को मिलेगा। यहां पर भिंडी भी दही के साथ तैयार की जाती है। इसे चावल और रोटी के साथ परोसा जाता है और यह बहुत ही स्वादिष्ट लगती है।

काबुली चना

अगर आप काबुली चना खाने के शौकीन हैं तो आपको कश्मीर में मसालेदार काबुली चने का स्वाद लेने को मिलेगा। यह मसालेदार चने हरी मिर्च, टमाटर और प्याज का इस्तेमाल कर बनाए जाते हैं।

मोदुर पुलाव

यह बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन है। यह एक तरह के मीठे चावल हैं जिन्हें घी और चीनी के साथ ड्राई फ्रूट्स और ढेर सारे केसर से तैयार किया जाता है। ये खाने में काफी लाजवाब लगते हैं।

खट्टे बैंगन

आप सभी लोगों ने अपने घर में बैंगन का स्वाद लिया होगा। बैंगन बनाने का सभी का तरीका अलग-अलग होता है। कोई इसे आलू के साथ बनाता है तो कोई भरवां बैंगन पसंद करता है। जब आप पर कश्मीर जाएंगे तो आपके यहां इमली से तैयार किए गए खट्टे बैंगन खाने को मिलेंगे। यह कश्मीर का ट्रेडिशनल वेज आइटम है। इसे बनाने के लिए बैंगन को टुकड़ों में काटकर मसाले और नींबू में पकाया जाता है।

रोठ

आप कश्मीर जाएंगे तो आपको एक स्वादिष्ट मीठी रोटी खाने को मिलेगी, जिसे रोठ कहा जाता है। इस गेहूं और मकई के आटे में चीनी डालकर तैयार किया जाता है। यह खाने में काफी स्वादिष्ट लगती है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News