ये है भारत की 5 सबसे प्रसिद्ध ऐतिहासिक इमारतें, इन्हें देखने के लिए लगती है पर्यटकों की भीड़

भारत एक बहुत ही खूबसूरत जगह है जो अपने अंदर बेहतरीन इतिहास भी समेटे हुए हैं। चलिए आज आपके यहां की कुछ ऐतिहासिक इमारतों की जानकारी देते हैं।

Indian Monuments

Indian Monuments: भारत एक ऐसी जगह है जो अपने अंदर गहरा इतिहास समेटे हुए हैं। विविध धर्म, संस्कृति, परंपराओं से घिरा हुआ ये देश दुनिया भर में अपनी ऐतिहासिक इमारत के चलते पहचाना जाता है। वैसे तो यहां की कई सारी इमारत अपनी बनावट और शिल्प कला के लिए प्रसिद्ध है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी इमारत के बारे में बताते हैं जिन्हें लोग देखना सबसे ज्यादा पसंद करते हैं।

लाल किला

दिल्ली का लाल किला एक ऐसी जगह है जिसे देखने के लिए न सिर्फ दिल्ली के लोग बल्कि दूसरे शहरों के पर्यटक भी यहां पर पहुंचते हैं। लाल किले का निर्माण शाहजहां ने करवाया था। इस खूबसूरत इमारत को अब भारत की ऐतिहासिक धरोहर के रूप में पहचाना जाता है और यहां हर साल तिरंगा भी लहराया जाता है।

ताजमहल

ताजमहल तो पूरी दुनिया में प्रेम के प्रतीक के तौर पर पहचाना जाता है। इसका निर्माण शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज की याद में करवाया था। यह दिल्ली के पास मौजूद आगरा में है। न सिर्फ पूरे साल बल्कि हर वीकेंड पर यहां सैलानियों की भीड़ देखने को मिलती है।

कुतुब मीनार

कुतुब मीनार दिल्ली की सबसे ऊंची और प्रसिद्ध इमारत में से एक है। न सिर्फ दिल्ली बल्कि इसे भारत की सबसे ऊंची इमारत में गिना जाता है। इस मीनार में शिल्प कला का अद्भुत नमूना देखने को मिलता है, जिसे निहारने के लिए दूर-दूर से पर्यटक पहुंचते हैं।

महाबलीपुरम

यह तमिलनाडु के चेंगलपट्टटु जिले में स्थित एक खूबसूरत जगह है। यह दक्षिण भारत के सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक है। यहां की बनावट हमेशा से ही लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती आई है। ये पर्यटकों के बीच एक प्रसिद्ध जगह है।

सूर्य मंदिर

कोणार्क का सूर्य मंदिर ओडिशा के पूरी जिले में मौजूद है। समुद्र तट पर बना यह मंदिर शहर से 35 किलोमीटर दूर है और इसकी खूबसूरती देखते ही बनती है। इस मंदिर में मौजूद बड़ी बड़ी सिंह प्रतिमा लोगों को काफी आकर्षित करती है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News