ये हैं भारत के 5 राज्यों के प्रसिद्ध पारंपरिक व्यंजन, लाजवाब है इनका स्वाद

भारत का हर राज्य अपनी संस्कृति और परंपरा के लिए प्रसिद्ध है। चलिए आज हम आपको यहां के अलग-अलग राज्यों के पारंपरिक व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

traditional food

Traditional Food: भारत की गिनती दुनिया के सबसे खूबसूरत देश में होती है। प्राकृतिक और भौगोलिक रूप से तो यह देश बहुत खूबसूरत है। लेकिन इसकी विविधताओं से भरी संस्कृति और परंपरा हमेशा से ही इसकी खूबसूरती को बढ़ाने का काम करती आई है।

भारत के हर राज्य की अपनी संस्कृति, परंपरा, रहन-सहन, खानपान और बोली है। जब आप इन राज्यों में जाएंगे तो आपको एक जगह से दूसरी जगह में अंतर देखने को मिलेगा। हालांकि भारत के किसी भी राज्य में चले जाएं आप वहां जाकर कभी भी अजीब महसूस नहीं होगा क्योंकि हर माहौल आने वाले व्यक्ति को अपने में ढाल लेता है।

भारत के ऐतिहासिक, धार्मिक और प्राकृतिक स्थान दुनिया भर में मशहूर है। इनका दीदार करने के लिए दूर-दूर से लोग पहुंचते हैं। अगर आप भारत के किसी हिस्से में घूमने जा रहे हैं तो आपको वहां के बेहतरीन व्यंजनों का आनंद जरूर लेना चाहिए। प्राकृतिक ऐतिहासिक रूप से समृद्ध भारत अपने बेहतरीन स्वाद के लिए भी पहचाना जाता है। चलिए आज हम आपके यहां के अलग-अलग राज्यों के पारंपरिक व्यंजनों की जानकारी देते हैं।

मिसल पाव

जब आप महाराष्ट्र से जाएंगे तो आपके पाव के कई सारे आइटम्स खाने को मिल जाएंगे। मिसल पाव यहां का एक स्वादिष्ट व्यंजन है। यह एक स्ट्रीट फूड है जो मुंबई में रहने वाले लोगों के लिए सबसे बेस्ट और फेमस नाश्ता है। इसमें मसालेदार तीखी डाल रहती है जिसे मोठ की दाल से तैयार किया जाता है। इसे पाव के साथ परोसा जाता है।

पोंगल

अपने पोंगल त्योहार का नाम तो सुना होगा लेकिन जब आप तमिलनाडु जाएंगे तो आपको इस नाम का व्यंजन भी खाने को मिलेगा। यहां के हर शुभ त्यौहार के दौरान यह मुख्य भोजन के रूप में बनाया जाता है। यह चावल और मीठे दूध में इलायची, किशमिश और काजू जैसी सामग्री डालकर बनाया जाता है। सूर्य देवता को समर्पित त्योहार पोंगल में इस विशेष तौर पर तैयार किया जाता है। यह मीठा और नमकीन दोनों तरह से बनता है।

पपाया खार

यह असम का प्रसिद्ध व्यंजन है, जिसका स्वाद अनोखा है। इसे कच्चे पपीते और दाल से तैयार किया जाता है। दरअसल ये एक कड़ी है। इसे बनाने के बाद केले के पत्तों से छाना जाता है। यह प्रक्रिया इसमें अनोखा स्वाद जोड़ देता है। यहां के लोग इसे चावल के साथ खाना पसंद करते हैं।

धाम

जब आप हिमाचल प्रदेश जाएंगे तो हसीन प्राकृतिक सुंदरता के बीच आपको एक से बढ़कर एक व्यंजनों का स्वाद लेने को मिलेगा। इनमें से एक व्यंजन धाम भी है, जो दरअसल संपूर्ण भोजन है। इसमें दाल, चावल, राजमा, बूरे की कड़ी, दही और गुड़ एक साथ परोसा जाता है। यह व्यंजनों से भरी एक प्लेट है जो त्योहारों के मौके पर विशेष तौर पर बनाई जाती है।

पूथरेकुलू

यह आंध्र प्रदेश का पारंपरिक व्यंजन है। इस त्योहार और धार्मिक अवसरों पर विशेष रूप से बनाया जाता है। यह एक मिठाई है जो पानी की तरह नजर आती है। इसे चावल के घोल, घी और चीनी पाउडर से बनाया जाता है। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें सूखे मेवे भी डाले जाते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News