Most Powerful Vegetable : ये है दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी, अद्भुत औषधीय गुणों से है भरपूर

Most Powerful Vegetable

Most Powerful Vegetable: दुनिया में एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट और ताकतवर फल सब्जियां मिलते हैं। कुछ फल और सब्जियां ऐसे हैं जिनके बारे में सभी लोगों को जानकारी है। लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी है जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। आज हम आपको सबसे शक्तिशाली सब्जी के बारे में बताते हैं।

इस सबसे ताकतवर सब्जी का नाम ककोड़ा और खेखसा है, जिसमें अद्भुत औषधीय गुण पाए जाते हैं। सूजन, बुखार, मूत्र विकार, श्वास संबंधी रोग इलाज सब्जी से बनी औषधि से किया जा सकता है। राजस्थान में इस सब्जी को किंकोड़ा के नाम से पहचाना जाता है और यह अधिकतर पहाड़ी जमीन पर पैदा होता है।

कई गुना ताकत और प्रोटीन से भरपूर ककोड़ा

बारिश में उगाई जाने वाली हर सब्जी में कीटनाशक का प्रयोग किया जाता है। लेकिन ककोड़ा पूरी तरह से जैविक सब्जी है, जिसमे प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और आयरन पाया जाता है। इसमें मीट से कई गुना ज्यादा ताकत पाई जाती है, जिस वजह से ये सेहत के लिहाज से फायदेमंद है। इसमें फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं। एक्सीडेंट से भरपूर यह सब्जी शरीर को साफ रखने में मदद करती है।

Most Powerful Vegetable

खुद उगती है सब्जी

इस सब्जी की सबसे अच्छी बात यह है कि एक बार इसकी खेती करने के बाद यह खेत में खुद ही उगने लगती है। बार-बार इसकी बुवाई करने की जरूरत नहीं होती है। यह बारिश में खुद ही उग जाती है और खेतों के किनारे इसकी बैल दिखाई देने लगती है। ककोड़ा की पैदावार जंगली इलाके में होती है और सीजन के खत्म होते ही इसके बीज गिर जाते हैं। अगली बारिश आते ही ये फिर हरा भरा हो जाता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News