Most Expensive Cloth: ये है दुनिया का सबसे महंगा कपड़ा, हीरे से भी ज्यादा है इससे बने मोजे की कीमत

Diksha Bhanupriy
Published on -
Most Expensive Cloth

Most Expensive Cloth In The World: दुनिया में एक से बढ़कर एक चीजें मौजूद है। बात घूमने फिरने की हो, खाने पीने की या फिर पहनने ओढ़ने की इंसान की जरूरत के हिसाब से हर चीज बेहतर से बेहतर बनाई गई है। कपड़े तो वैसे भी आजकल स्टाइल स्टेटमेंट बन चुके हैं और ब्रांड्स के लोग दीवाने हैं। व्यक्ति कहीं भी चला जाए सबसे ज्यादा ध्यान उसके आउटफिट्स पर ही दिया जाता है।

आपने अब तक एक से बढ़कर एक कपड़े के ब्रांड्स के बारे में सुना होगा और उन्हें पहना भी होगा। कुछ कपड़े अपने ब्रांड की वैल्यू के चलते महंगे होते हैं वहीं कुछ की कीमत उनपर की गई ज्वेलरी की कढ़ाई के चलते बढ़ जाती है। लेकिन कुछ कपड़े ऐसे होते हैं जो एक्सपेंसिव इसलिए हैं क्योंकि उनका फैब्रिक बहुत ही अनोखा होता है।

ऐसा ही एक फेमस कपड़ा विकुना है जो दुनिया का सबसे महंगा फैब्रिक कहा जाता है। यह कपड़ा और इससे बनी चीजें इतनी ज्यादा महंगी होती है कि कोई भी हैरान हो जाएगा। अगर आप इस कपड़े से बना एक मोजा भी खरीदना चाहेंगे तो शायद उसके लिए आपको अपनी गाड़ी बेचनी पड़ जाए।

Most Expensive Cloth की कीमत

दुनिया के सबसे महंगे फैब्रिक विकुना की कीमत की बात करें तो इससे जो कपड़े बनाए जाते हैं उनकी प्राइज को देखकर इस कपड़े की कीमत का अंदाजा खुद ब खुद लगाया जा सकता है।

Most Expensive Cloth

आम जिंदगी में हम जूतों के अंदर पहनने के लिए जिन मौजों का इस्तेमाल करते हैं। उनमें ज्यादा से ज्याद 100 रुपए जोड़ी से ऊपर का मौजा एक आम व्यक्ति नहीं पहनता होगा। लेकिन इस फैब्रिक से बनाए गए मोजे की कीमत 80000 रुपए से शुरू होती है। जिससे जाहिर है कि अगर आपको इससे बनी हुई टी-शर्ट या शार्ट खरीदना है तो लाखों रुपए चुकाने होंगे।

कैसे तैयार होता है विकुना

इस फैब्रिक के महंगा होने के पीछे एक खास वजह है क्योंकि इसे ऊंट के ऊन से तैयार किया जाता है। कोई भी सोचेगा कि आखिरकार ऊंट के ऊन में ऐसी क्या बात है जो इसे इतना महंगा कर दिया गया है। लेकिन यह फैब्रिक जिस ऊन से बनाया जाता है वह बहुत खास प्रजाति के ऊंट का होता हैं, जो दक्षिण अमेरिका के कुछ ही इलाकों में पाए जाते।

ये प्रजाति धीरे-धीरे विलुप्त हो रही है और साल 1960 में इसे दुर्लभ प्रजाति घोषित कर दिया गया है। घोषणा किए जाने के बाद इसे पालने वालों के लिए कई सारे नियम जारी कर दिए गए हैं।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by KUNA (@kunaofficial)

इस ऊंट से जो ऊन निकलता है वह 12 से 14 माइक्रोन मोटा होता है। ये इतना ज्यादा गर्म होता है कि अगर सर्दियों में इससे बनी हुई जैकेट पहन ली जाए तो सर्दी आपको छू भी नहीं सकेगी।

यह कपड़ा महंगा इसलिए भी है क्योंकि अगर इस फैब्रिक से एक कोट तैयार किया जाएगा तो उसमें लगभग 35 ऊंटों के ऊन की जरूरत पड़ेगी। ऊंटों की कमी और कपड़े तैयार करने में लगने वाली ऊन की मात्रा ही इसके महंगे होने की खास वजह है।

कहां मिलेंगे Vicuna के कपड़े

यह फैब्रिक इतना ज्यादा महंगा है कि हर जगह इसके कपड़े मिल पाना बहुत मुश्किल है।ऑफलाइन के साथ ये आपको हर ऑनलाइन वेबसाइट पर भी आसानी से नहीं मिलेंगे। अगर आपको फैब्रिक से बने हुए कपड़ों की खरीदारी करनी है तो आपको इटली की एक कंपनी से इसे खरीदना होगा।

इटली की कंपनी लोरो पियाना की ऑफिशियल वेबसाइट Loro Piyana पर इस ब्रांड के कपड़े मिलेंगे। जहां एक मोजे की जोड़ 80 हजार, शर्ट 5 लाख से ज्यादा, पोलो नेक टी शर्ट 9 लाख से ज्यादा की कीमत के उपलब्ध है। अगर आपको इससे बना पेंट खरीदना है तो उसके लिए आपको 8 लाख देने होंगे और एक कोट के लिए 11 लाख रूपए चुकाने होंगे।

दुनिया में कई महंगे ब्रांड मौजूद है लेकिन विकुना एक ऐसा फैब्रिक है जिसकी कीमत विश्व के किसी भी कपड़े से सबसे ज्यादा है। आम आदमी की पहुंच से दूर ये कपड़ा अमीरों के लिए भी महंगी चीजों में शुमार होगा। हालांकि, इसकी दुर्लभता ही इस खास और महंगा बनाती है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News