Weird Sweets: कभी नहीं सुना होगा इन 10 अजीबोगरीब मिठाइयों का नाम, एक बार खाने के बाद कभी नहीं भूलेंगे स्वाद

Diksha Bhanupriy
Published on -
Weird Sweets

Weird Sweets Of India: भारत एक ऐसी जगह है, जहां घूमने फिरने के लिए एक से बढ़कर एक स्थल मौजूद है। मध्य प्रदेश के धार्मिक और ऐतिहासिक स्थल हो, राजस्थान का खूबसूरत रेगिस्तान, गुजरात की खूबसूरती या फिर उत्तर प्रदेश की संस्कृति सभी चीजें अक्सर ही पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

एक से बढ़कर एक स्थल जहां साल भर पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है। इनके अलावा भारत का स्वाद भी लोगों को अपनी और आकर्षित करने में पीछे नहीं रहता। मध्य प्रदेश का नमकीन जहां वर्ल्ड फेमस है तो राजस्थान की दाल बाटी किसी को भी दीवाना बना सकती है। गुजरात की बोली जितनी मीठी है उतना ही यहां का स्वाद भी निराला है। यही वजह है कि पर्यटक जब घूमने फिरने के लिए अलग-अलग राज्यों में पहुंचते हैं, तो वहां के स्पेशल स्वाद का आनंद लेना बिल्कुल नहीं भूलते।

आज हम आपको भारत में बनने वाली कुछ अजीबोगरीब मिठाइयों के बारे में बताते हैं। जिनका स्वाद चखना तो दूर शायद आपने इनके नाम भी पहले कभी नहीं सुने होंगे। इसके बावजूद भी जिन क्षेत्रों में ये बनाई जाती है, यह वहां बहुत प्रसिद्ध है और लोग इन्हें बड़े ही चाव से खाते हैं, तो चलिए जानते हैं इन मिठाइयों के बारे में…

 

ये है Weird Sweets

नैप नांग

ये एक तरह की पुडिंग डिश है, जिसे काले चावल से तैयार किया जाता है। ये नागालैंड में बनाई जाती है और वहां के लोगों के बीच बहुत प्रसिद्ध है। जो भी पर्यटक यहां जाते हैं, तो इसका स्वाद चखे बिना नहीं रह सकते हैं।

Weird Sweets

परवल

जब आप बिहार जाएंगे तो आपको परवल से बनी मिठाई चखने का मौका मिलेगा। परवल एक तरह की सब्जी है और इसके अंदर मावा की स्टफिंग कर बेहतरीन मिठाई तैयार की जाती है।

Weird Sweets

अधीरसम

ये मिठाई छत्तीसगढ़ की शान कही जाती है। इसे गुड़, मक्खन, चावल और काली मिर्च से तैयार किया जाता है और ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है।

Weird Sweets

पुथरेकुलु

जब आप आंध्र प्रदेश घूमने फिरने के लिए पहुंचेंगे, तो यहां पर आपको अलग-अलग तरह के सूखे मेवे और गुड़ से बनने वाली मिठाई का स्वाद चखने के लिए मिलेगा। वहां के लोग इसे बड़े ही चाव से खाते हैं और आने वाले पर्यटकों को भी इसे विशेष तौर पर परोसा जाता है।

Weird Sweets

इल्लनीर पायसम

ये स्वादिष्ट मिठाई खीर से मिलती-जुलती होती है लेकिन इसमें नारियल का फ्लेवर डाला जाता है। जिस वजह से इसका स्वाद काफी अलग होता है और सुख मेवे के मिश्रण के साथ जब इसे परोसा जाता है तो ये बहुत ही स्वादिष्ट लगती है।

Weird Sweets

शोरभाजा

ये एक फेमस बंगाली स्वीट डिश है, जिस बचे हुए संदेश को डीप फ्राई कर तैयार किया जाता है। इसे दूध के साथ तैयार किया जाता है और ये खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती है।

Weird Sweets

देहरौरी

यह छत्तीसगढ़ में मिलने वाला एक स्वादिष्ट व्यंजन है। इसे डंपिंग दही और चावल की मदद से तैयार किया जाता है। ये देखने में तो खूबसूरत लगता ही है खाने में भी इसका स्वाद लाजवाब होता है।

Weird Sweets

पिठा

बंगाली मिठाईयां तो वैसे भी स्वाद में बहुत ही शानदार होती है। पिठा भी एक बंगाली लोकल स्वीट डिश है जिसे तिल, खस और गुड़ में नारियल मिलाकर तैयार किया जाता है।

Weird Sweets

पटोलियो

पाटोलियो मानसून में बनाई जाने वाली मिठाई है जो बहुत ही स्वादिष्ट होती है। इसे चावल, हल्दी, घी नारियल और गुड़ से तैयार किया जाता है।

Weird Sweets

मधुरजन थोंगबा

ये मणिपुर की एक प्रसिद्ध मिठाई है। जिसे आटे और बेसन के डंपलिंग्स बनाकर इन्हें डीप फ्राई कर दूध, दालचीनी और नारियल के साथ सर्व किया जाता है।

Weird Sweets

ये भारत की ऐसी 10 अजीबोगरीब मिठाई हैं, जिनके बारे में आप में से अधिकतर लोगों ने नहीं सुना होगा। जहां यह स्थानीय तौर पर बनाई जाती है, वहां के लोग इन्हे जरुर जानते होंगे। लेकिन आने वाले पर्यटकों के लिए यह उत्सुकता का विषय रहती है। अगर आप भी भारत के अलग-अलग राज्यों में घूमने फिरने के लिए जाएं तो वहां मिलने वाली इन खास और अनोखी मिठाइयों का स्वाद चकना बिल्कुल ना भूले। इनका नाम भले ही अजीब हो लेकिन जब आप इन्हें खाएंगे तो टेस्ट के दीवाने हो जाएंगे।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News