जानिए क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय डाक दिवस और इसका ऐतिहासिक महत्व

इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य डाक सेवा की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करना है और लोगों को उनकी सेवाओं के बारे में जागरूक करना है।

National Postal Day 2024

National Postal Day 2024: भारत में हर साल 10 अक्टूबर को राष्ट्रीय डाक दिवस मनाया जाता है, जो भारतीय डाक सेवा की स्थापना की वर्षगांठ है। इसी दिन 1954 में भारतीय डाक सेवा की शुरुआत हुई थी और इसलिए इसे राष्ट्रीय डाक दिवस के रूप में चुना गया। यह अवसर देश में डाक सेवाओं संचार और वाणिज्य में उनके योगदान का सम्मान करता है।

इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य डाक सेवा की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करना है और लोगों को उनकी सेवाओं के बारे में जागरूक करना है। आपको बता दें, भारतीय डाक सेवा न केवल पत्रों और पार्सलों की डिलीवरी करती है। बल्कि वित्तीय सेवाएं सरकारी सेवाएं और विभिन्न प्रकार की सुविधा भी प्रदान करती हैं। डाक सेवा ही केवल एक माध्यम हुआ करता था। जब ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में लोग एक दूसरे से जुड़ पाए थे। एक दूसरे की बातों को समझ पाए थे और अपनी बात को दूसरे लोगों तक पहुंचा पाते थे।

राष्ट्रीय डाक दिवस का इतिहास (National Postal Day 2024)

अगर भारतीय डाक सेवा के इतिहास के बारे में बात करें तो भारतीय डाक सेवा की स्थापना 10 अक्टूबर 1954 को शुरू हुई थी। जब ईस्ट इंडिया कंपनी ने पहली बार भारत में डाक सेवा शुरू की थी। इस ऐतिहासिक घटना की उपलक्ष में हर साल 10 अक्टूबर को भारतीय डाक दिवस सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य डाक सेवा के महत्व को उजागर करते हुए लोगों में इसकी भूमिका को स्वीकार करना है।

भारतीय डाक सेवा विभाग ने वर्षों से देश के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह सेवा केवल पत्रों और पार्सल के वितरण तक सीमित नहीं है, बल्कि यह वित्तीय सेवाएं बीमा और अन्य सुविधाएं भी प्रदान करती हैं। डाक सेवा की मदद से ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के हर कोने में विकास और समृद्धि का संचार हुआ है।

राष्ट्रीय डाक सप्ताह

राष्ट्रीय डाक सप्ताह का आयोजन हर साल लोगों को भारतीय डाक विभाग के योगदान से अवगत कराने के लिए किया जाता है। इस सप्ताह का प्रत्येक दिन एक विशेष विषय को समर्पित होता है।

10 अक्टूबर को राष्ट्रीय डाक दिवस मनाया जाता है, इसके बाद 11 अक्टूबर को पीएलआई दिवस मनाया जाता है, 12 अक्टूबर को डाक टिकट संग्रह दिवस मनाया जाता है, 13 अक्टूबर को व्यापार दिवस मनाया जाता है, 14 अक्टूबर को बीमा दिवस मनाया जाता है और अंत में 15 अक्टूबर को मेल दिवस मनाया जाता है।

इस दौरान राष्ट्र डाक दिवस पर ग्राहकों को डाक बचत योजना और अन्य सेवाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की जाती है। जिससे विभिन्न योजनाओं के लाभ उठा सके। इस सप्ताह का उद्देश्य लोगों को डाक सेवाओं के महत्व से परिचित कराना है। उनके जीवन में इसके योगदान को उजागर करना

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News