White Mango: बाली में मिलता है दुनिया का सबसे अनोखा व्हाइट आम, जानिए इसकी खासियत

Sanjucta Pandit
Published on -

White Mango: गर्मियों में आम लोगों की पहली पसंद होती है। यह फल न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि इसमें कई पोषक तत्व भी होते हैं जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। आम विटामिन C, विटामिन A, पोटैशियम, और फाइबर का अच्छा स्रोत है। आम खाने के कई फायदे होते हैं। यह हमारी पाचन शक्ति को बढ़ाता है, जिससे खाना पच जाता है और पेट संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है। यह शरीर की प्राकृतिक तापमान को शांत करने में भी मदद करता है, इसलिए यह गर्मियों में ठंडा लगता है और ताजगी प्रदान करता है।

White Mango: बाली में मिलता है दुनिया का सबसे अनोखा व्हाइट आम, जानिए इसकी खासियत

भारत में कई प्रकार के आम पाए जाते हैं, जिनमें दशहरी, तोतापुरी, मालदा, लंगड़ा, हापुस, चौसा शामिल हैं। इनमें से अधिकांश के पकने के बाद पीला हो जाता है। यह पीला रंग उनकी पकने की प्रक्रिया का परिणाम होता है और इसका कारण उनमें मौजूद कारोटिनॉयड्स होते हैं लेकिन क्या आपने कभी सफेद रंग के आम के बारे में सुना है। जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको सफेद आम के बारे में विस्तार से बताते हैं।

इस नाम से है प्रचलित

दरअसल, आज हम आपको जिस आम के बारे में बताने जा रहे हैं वो पूरी दुनिया में केवल एक ही देश में पाया जाता है जो कि ऊपर से दिखने में हल्का हरे रंग का होता है जबकि अंदर से सफेद होता है। जिसे वानी (WANI) के नाम से जाना जाता है। इसका स्वाद इतना शानदार होता है कि इसको खाने के बाद आपको बाकि सारे आम फीके लगने लगेंगे। बता दें कि वानी सिर्फ बाली में पाया जाता है। इसका स्वाद इसे बाकि आमों से खास बनाता हैं।

जानें इसकी खासियत

यह आम अन्य आमों से अलग होता है जो कि अपने अनोखे स्वाद और आकर्षक रंग के लिए मशहूर है। इसका मीठापन और रसदारता भी इसे खास बनाता है। यह दक्षिण पूर्व एशिया में पाया जाने वाला होने का अभिप्रेत करता है, जिससे इसकी दुनिया भर में मांग बढ़ती जा रही है। सफेद आम विदेशी बाजारों में अपने विशेष रंग और स्वाद के कारण महंगा बिकता है। इसकी खेती के लिए गर्म मौसम और उच्च तापमान की आवश्यकता होती है। इसका साइंटिफिक नाम “Mangifera Indica” है। इसका स्वाद कुछ लोगों को थोड़ा अल्कोहल जैसा लगता है और कुछ लोगों के अनुसार इसका स्वाद स्मोकी टूथपेस्ट की तरह होता है।

मोटापा कम करने में भी होता है मददगार

इसके अलावा, यह फल प्रोटीन और विटामिन सी की भरपूर मात्रा प्रदान करता है, और इसमें सफेद विटामिन ए, फाइबर और पोटेशियम भी मौजूद होता है। यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। मोटापा कम करने, आंत्र में सफाई करने और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। इसे आमतौर पर रस, शरबत, आइसक्रीम, जूस और अन्य मिठाईयों में उपयोग किया जाता है, जिससे इसका स्वाद और पोषक लाभ सभी का आनंद ले सकते हैं।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News