World’s Most Expensive Apple: ये है दुनिया का सबसे महंगा सेब, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

World’s Most Expensive Apple : दुनिया में कई ऐसी चीज़ें है जिससे हम अभी तक वाकिफ नहीं हो पाएं हैं। आज हम आपको ऐसी ही एक दुर्लभ फल के बारे में बताने जा रहे जिसके बारे में बहुत ही कम लोगों ने सुना है और देखा है। यह दुर्लभ सेब (Apple) बहुत कम जगहों पर पाया जाता है। सेब कई प्रकार की हो सकती हैं और उनके विविध रंग, स्वाद और गुण भी हो सकते हैं। तो चलिए आज हम “ब्लैक डायमंड एप्पल” के बारे में बताते हैं, जिसकी कीमत सुनकर आप सभी देग रहेंगे…

World's Most Expensive Apple: ये है दुनिया का सबसे महंगा सेब, कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

ब्लैक डायमंड एप्पल के नाम से जाना जाता है सेब

इस दुर्लभ वैरायटी को “ब्लैक डायमंड एप्पल” या “ओब्सीडियन एप्पल” के नाम से भी जाना जाता है। जिसका रंग काला होता है और उसका ऊपरी भाग गहरे बैंगनी से काले रंग में होता है, जिससे यह अन्य सेबों से अलग दिखता है। इसका अनोखा रंग इसे लोगों के बीच आकर्षित करने के लिए एक विशेषता बनाता है।

ऐसा होता है स्वाद

ब्लैक डायमंड एप्पल के स्वाद खाने में कुरकुरा और रसदार होता है। यह एक दुर्लभ वैरायटी होने के साथ-साथ अपने अनोखे रंग और स्वाद के लिए भी मशहूर है। ब्लैक डायमंड एप्पल का खास रस और क्रिस्पी टेक्सचर लोगों को इसका आनंद लेने में मदद करता है। कुछ लोगों को ब्लैक डायमंड एप्पल का स्वाद काफी ज्यादा पसंद आता है।

तिब्बत के कुछ हिस्सों में होती है खेती

इस सेब की खेती तिब्बत के कुछ हिस्सों में होती है। यह एक विशेष प्रकार का सेब होता है जिसे ‘ब्लैक डाइमंड’ (Black diamond) कहा जाता है। यह सेब गहरे काले रंग का होता है। जिसकी मांग पूरी दुनिया में है। इस एप्पल की खेती समुद्र तल से लगभग 3100 मीटर की ऊँचाई पर की जाती है। यहां की अधिक ऊँचाई के कारण इस सेब के पौधों को अलग-अलग तापमान में होता है। दिन में पड़ने वाली अल्ट्रावायलेट किरणों के कारण, इसका रंग बैंगनी होता है।

कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

ब्लैक डायमंड एप्पल की खेती की शुरुआत 2015 में हुई थी और यह वाकई मीठा होता है। आपने सही बताया है कि यह सेब बिजिंग, शंघाई, गुआंगजो और शेन्जेन जैसे बड़े बाजारों में अधिक बिक्री करता है। इसकी कीमत लगभग 500 रुपये होती है और आमतौर पर 6-8 सेब के गिफ्ट पैक में बेचा जाता है। टेसेंट न्यूज़ के अनुसार, ब्लैक डायमंड एप्पल की कीमत 50 युआन (करीब 500 रुपये) होती है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News