त्वचा और बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है एप्रिकॉट, जानें इसके अनेक फायदे

apricot

Benefits Of Apricots: जब कभी भी शरीर को सेहतमंद रखने की बात सामने आती है तो सबसे पहले फलों का नाम दिमाग में आता है। सेहतमंद रहने के लिए फलों का सबसे बड़ा योगदान रहता है। एप्रिकॉट एक पहाड़ी गुठलीदार फल है, जिसे हिंदी में खुबानी, जर्दालू, चिलु कहा जाता है। इस फल का सेवन ताजा तो किया जाता ही है। लेकिन अगर यह फल सूख जाता है तो इसका सेवन ड्राई फ्रूट्स के रूप में भी किया जाता है। इस फल में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्निशियम, कॉपर, फास्फोरस और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा और बालों की सेहत का ख्याल रखते हैं। इसके साथ ही यह शरीर को अनेक फायदे भी पहुंचाता है। इसी के साथ चलिए जानते हैं एप्रिकॉट से शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

कैसा होता है एप्रिकॉट फल

एप्रिकॉट एक रसदार मीठा फल है जो एक छोटे नाशपाती के आकार का होता है। इसका रंग पीला या नंगी होता है। एप्रिकॉट बीज वाला फल होता है इसके बीज खाने योग्य होते हैं। आमतौर पर इस फल को गर्मियों के मौसम में खाया जाता है। इसमें फूलने वाले फूल सफेद से हल्की गुलाबी रंग के होते हैं।

एप्रीकॉट के सेवन से शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं

बालों के लिए फायदेमंद

एप्रिकॉट का सेवन करने से बालों की ग्रोथ बढ़ती है। इस फल में लिनोलिक एसिड पाया जाता है, जो नए बाल को उगाने में मदद करता है। इसके अलावा एप्रीकॉट के तेल को रोजाना स्कैल्प पर लगाने से बालों में नमी बनी रहती है। बाल काले मजबूत और घने बनते हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद

एप्रीकॉट में विटामिन ए होता है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। विटामिन ए मोतियाबिंद और मैकुलर डीजनरेशन जैसी आंखों की समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

एप्रीकॉट में विटामिन सी होता है, जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। विटामिन सी त्वचा को नुकसान से बचाने में मदद करता है और झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकता है।

रक्तचाप को नियंत्रित करना

एप्रीकॉट में पोटेशियम होता है, जो एक महत्वपूर्ण खनिज है जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। पोटेशियम सोडियम के प्रभाव को कम करने में मदद करता है, जो उच्च रक्तचाप का कारण बन सकता है।

पाचन तंत्र के स्वास्थ्य में सुधार

एप्रीकॉट में फाइबर होता है, जो पाचन तंत्र के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। फाइबर भोजन को आसानी से पचाने में मदद करता है और कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है।

 

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News