वजन घटाने से लेकर तनाव दूर करने तक, रामबाण है अश्वगंधा, जानिए इसके गुण और लाभ

Ashwagandha

अश्वगंधा एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसका उपयोग प्राचीनकाल से आयुर्वेद में किया जाता रहा है। इसे असगंध भी कहा जाता है और इसका बॉटनिकल नाम विथेनिया सोम्नीफेरा (Withania somnifera) है। इसकी करीब 26 प्रजातियां होती है जिनमें से भारत में सॉम्नीफेरा और कोएग्मूलेंस पाई जाती है। इसे ज़्यादातर एक नर्व टॉनिक के रूप में कई रोगों के इलाज के लिए उपयोग में लाया जाता है।

कई तरह से लाया जाता है उपयोग में

अश्वगंधा की जड़ और पत्तियों का इस्तेमाल कई तरह के रोगों में किया जाता है। जड़ का काढ़ा प्रसूता स्त्रियों और वृद्ध लोगों के लिए बेहद पौष्टिक होता है। अगर किसी तो दृष्टि दोष हो तो इसकी जड़ के चूर्ण को मुलहठी के चूर्ण के साथ मिलाकर आँवले के रस में लुगदी बनाकर दिया जाता है। इसका उपयोग आंतों की सूजन, वृद्धावस्था में कमजोरी, तंत्रिका तंत्र की थकान, बच्चों में दुर्बलता, स्वप्नदोष, मस्तिष्क की थकान, स्मरण शक्ति बढ़ाने सहित कई चीजों के लिए होता है। अश्वगंधा में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जिससे वजन कम करने में भी सहायता मिलती है।

वजन कम करने सहित कई तकलीफों में उपयोगी

अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल एंटीऑक्सीडेंट मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देकर इन्फ्लेमेशन को कम करने में सहायक होता है। इससे शरीर में फैट का जमाव थमता है साथ ही जमे हुए फैट को बर्न करने में भी मदद करता है। वहीं ये चिंता और डिप्रेशन के लिए भी काफी असरकारक है। अश्वगंधा में एंग्ज़योलिटिक (घबराहट से राहत देने वाले) गुण होते हैं जो लॉराज़ेपाम नामक दवा की तरह ही है। इसे लेकर एक अध्ययन किया गया जिसमें पता चला कि ये डिप्रेशन कम करने में सहायक है। अश्वगंधा में एंटीडिप्रेसेंट गुण होते है।

इसी के साथ ये एक बेहतरीन औषधि है आर्थराइटिस के लिए। ये नर्वस सिस्टम को शांत करके दर्द को दूर करने में मदद करती है। इससे आपकी बौद्धिक क्षमता और याददाश्त भी बढ़ती है। वहीं तनाव कम करने के लिए भी इसे लिया जा सकता है। वतनाव शरीर के एंटीऑक्सीडेंट डिफेन्स सिस्टम को भी प्रभावित करता है। अश्वगंधा शरीर को तनाव झेलने के लिए तैयार करने में मदद करता है। लेकिन ये औषधि किस रूप में लेनी है और इसकी खुराक क्या होगी, इसके लिए चिकित्सकीय परामर्श आवश्यक है। किसी भी तरह की जड़ी बूटी या दवा को लेने से पहले एक्सपर्ट या डॉक्टर से कंसल्ट करना जरुरी है। हम आपको सलाह देंगे कि अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो पहले किसी चिकित्सक से सलाह जरुर लें।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसे लेकर कोई दावा नहीं करते हैं। इस्तेमाल से पहले चिकित्सकीय परामर्श अपेक्षित है।)

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News