ATM Machine: क्या आप जानते है ATM का पूरा नाम? किसने किया था इसका आविष्कार? पढ़ें खबर

आजकल किसी भी व्यक्ति को पैसे की जरूरत होती हैं तो उसे बैंक खुलने का इंतजार नहीं करना पड़ता हैं। दरअसल आजकल ATM पर यह सुविधा उपलब्ध होती हैं। तो चलिए आज हम जानते हैं ATM का आविष्कार करने का आईडिया कहां से आया?

Rishabh Namdev
Published on -

ATM Machine: आज के समय में बैंक से लेन देन करना और भी आसान हो गया हैं। हालांकि धीरे धीरे अब ऐसी कई तकनीके सामने आ रही हैं जिससे बैंकिंग सिस्टम और भी मजबूत और तेज होता हुआ दिखाई दे रहा हैं। दरअसल मोबाइल बैंकिंग से आजकल लोगों का बहुत कीमती समय बच जाता हैं और तेजी के साथ साथ सुरक्षित लेन देन भी हो जाता हैं। तो चलिए आज हम ATM के बारें में जानेंगे, जिसने हमारे लेन देन को और भी तेज कर दिया हैं।

जानिए एटीएम का पूरा नाम:

आजकल बैंक में से पैसा निकालना बहुत आसान हो गया है, क्योंकि एटीएम कार्ड का उपयोग किसी भी बैंक के एटीएम पर जाकर किया जा सकता है। लेकिन क्या आप इसका पूरा नाम जानते हैं? क्या कहते है एटीएम को? दरअसल इसका पूरा नाम “ऑटोमेटेड टेलर मशीन” है, जो व्यक्तियों को बिना मानव टेलर की आवश्यकता के बैंकिंग लेनदेन करने में मदद करता है।

Continue Reading

About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।