सर्दियों में जमकर खाएं गाजर, होंगे जबरदस्त ये 6 फायदे

गाजर खाना आपकी आंखों (Eyes) के लिए फायदेमंद है। इसमें बीटा कैरोटीन मौजूद होता है। बीटा कैरोटीन शरीर में जाता है और उसके बाद विटामिन ए में बदल जाता है।

carrot

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। गुलाबी सर्दियों (Winter) में गुलाबी रंगत वाली गाजर सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।गाजर (Carrot) को खाने के बहुत से तरीके हैं, चाहें तो हलुवा बनाकर खाएं, चाहें सलाद में खाएं।  सब्जी या फास्टफूड में खाएं, गाजर हर डिश के साथ फिट है ठीक वैसे ही जैसे उसमें मौजूद पोषण हर कमी को पूरा करता है।गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, के और सी होता है। पोटेशियम, आयरन और कई तरह के मिनरल्स होते हैं, साथ ही ये शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ाता है, जिसकी वजह से शरीर को अलग अलग रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है।

जानें सर्दियों में कितनी फायदेमंद है सुपरफूड गाजर

आंखों के लिए

गाजर खाना आपकी आंखों (Eyes) के लिए फायदेमंद है। इसमें बीटा कैरोटीन मौजूद होता है। बीटा कैरोटीन शरीर में जाता है और उसके बाद विटामिन ए में बदल जाता है। विटामिन ए आंखों की सेहत बनाए रखता है और आंखों की रोशनी बनाए रखने के साथ साथ ये मोतियाबिंद के खतरे को भी काफी हद तक कम करता है।

कैंसर का खतरा रखें दूर

गाजर के नियमित सेवन से कैंसर का खतरा भी कम होता है और गाजर में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स शरीर में पनप रहे फ्री रेडिकल्स से लड़ने की ताकत देता है। ये फ्री रेडिकल्स शरीर के लिए हानिकारक होते हैं। गाजर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैरोटीनॉयड होता है, जिसकी वजह से इसका रंग नारंगी या फिर पीला भी नजर आता है। यही एंटीऑक्सीडेंट्स गंभीर बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है।

दिल का रखें ख्याल

गाजर में मौजूद कुछ तत्व ब्लड प्रेशर को काबू में रखते हैं और खासतौर से पोटेशियम जो बीपी कम रखता है। गाजर के फाइबर्स कॉलेस्ट्रोल पर भी नियंत्रण रखते हैं जिसकी वजह से वजन भी संतुलित रहता है। इसका सीधा असर दिल (Heart) पर पड़ता है और गाजर का रंग लाल दिखे तो समझिए इसमें लाइकोपीन है। ये तत्व दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है।

रोगों से लड़ने की शक्ति

गाजर में मौजूद न्यूट्रिशन रोगों से लड़ने की ताकत देते हैं । गाजर में विटामिन सी होता है, जो एंटीबॉडीज को मजबूत करता है। इसकी मदद से इंफेक्शन को कंट्रोल करना बॉडी के लिए आसान हो जाता है।

कब्ज में फायदेमंद
यदि आप कब्ज के शिकार हैं तो गाजर को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। खासतौर से कच्ची गाजर को, जिसे आप सलाद में खा ही सकते हैं। इसमें मौजूद फाइबर्स मेटाबॉलिज्म को बेहतर करते हैं, जिसकी वजह से कब्ज से राहत मिलती है।

डायबिटीज पर कंट्रोल

गाजर में मौजूद फाइबर्स ही इस तरह की बीमारियों को काबू में रखते हैं। गाजर के ये जादूई फाइबर्स ब्लड शुगर पर भी काबू रखते हैं। इसके अलावा विटामिन ए, बीटा कैरोटीन जैसे तत्व डायबिटीज के खतरे को भी दूर रखते हैं।