Constipation दूर करने के 3 रामबाण आयुर्वेदिक उपाय, शरीर की गंदगी भी होगी साफ

Homemade Powder For Constipation

Constipation : क्या आप जानते हैं हमारे शरीर में काफी ज्यादा गंदगी जमी होती है। ये इसलिए क्योंकि कई सालों से हम जो खाना खाते हुए आ रहे है वो शरीर में जमा हो जाता है जिसकी वजह से सांस फूलने की समस्या के साथ-साथ ही शरीर में थकान और कई बीमारियां घेरने लगती है। इतना ही नहीं इससे कॉन्स्टिपेशन की समस्या सबसे ज्यादा हो जाती हैं।

पेट साफ़ नहीं होता है तो हमारे शरीर की गंदगी भी साफ़ नहीं होती हैं। बदली लाइफस्टाइल की वजह से अधिकतर लोगों में कॉन्स्टिपेशन की समस्या देखने को मिलती हैं। लेकिन ये हमारे शरीर के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक होती हैं।

अगर आपको भी कब्ज की शिकायत है और आपका पेट साफ़ नहीं हो रहा है तो आपको सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरुरत हैं। क्योंकि अगर ध्यान नहीं दिया गया तो कई बीमारी आपको घेर लेगी। आपको बता दे, कब्ज की समस्या ज्यादा पानी ना पीने की वजह से और कम फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खाने से होती हैं।

इसके अलावा कब्ज तनाव, हार्मोनल परिवर्तन, रीढ़ की हड्डी में चोट, मांसपेशियों की समस्याओं, कैंसर की वजह से भी होता है। अगर आपको भी ये है तो आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक उपाय बताने जा रहे हैं जो बेहद जरुरी और रामबाण है। तो चलिए जानते है उन उपाय के बारे में –

इन आयुर्वेदिक उपाय से करें Constipation दूर –

Constipation

कब्ज की शिकायत के दौरान आपको ठंडे खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से दूर रहना चाहिए साथ ही गर्म खाद्य पदार्थ, गर्म पानी और अच्छी तरह से पकी हुई सब्जियों खानी चाहिए। ताकि आपको इससे राहत मिल सके। इसके अलावा इन उपाय से करें दूर –

त्रिफला –

त्रिफला कब्ज दूर करने के लिए सबसे रामबाण माना गया है। ये एक आयुर्वेदिक उपाय है। दरअसल, इसमें ग्लाइकोसाइड होता है जो कब्ज से राहत दिलवाने में मदद करता हैं। आप इसे गर्म पानी में मिलाकर या फिर चाय बना कर पी सकते हैं। आपको रोजाना सुबह खाली पेट और रात में एक चौथाई चम्मच त्रिफला में आधा चम्मच धनिया के बीज और एक चौथाई चम्मच इलायची के बीज भी मिला कर इसका सेवन करना होगा। आपको जल्दी फायदा देखने को मिलेगा।

भुनी हुई सौंफ –

सौंफ हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है। इसके सेवन से कई तरह की समस्या दूर होती है। कब्ज के लिए तो ये एक रामबाण उपाय है। इसके लिए आपको एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच भुनी और पिसी हुई सौंफ मिलकर पीना होगी। दरअसल, सौंफ के बीजों का सेवन कुछ गैस्ट्रिक एंजाइमों का उत्पादन करने में मदद कर सकता है। इससे आपकी पाचन की प्रक्रिया भी बढ़ जाएगी।

बेल पत्थर के फल का गूदा –

बेल पत्थर का फल कब्ज दूर करने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। आप रोजाना आधा कप बेल के गूदे को एक चम्मच गुड़ के साथ मिला कर खाए। ऐसा करने से आपको जल्द कब्ज से राहत मिलेगी। साथ ही आपके पेट की गर्मी भी दूर होगी और आप तरोताजा फील करेंगे। यदि आप मधुमेह रोगी हैं तो बेल का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

Disclaimer : यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है।

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News