Best Destination: गर्मी से राहत पाने के लिए मई में घूमने जाएं इन हसीन वादियों में, ट्रिप बनेगी सुखद और यादगार

Best Destination: मई का महीना भारत में घूमने के लिए सबसे बेहतरीन महीनों में से एक होता है। इस महीने में भीषण गर्मी पड़ती है। इस तपती गर्मी से बचने के लिए मई में आप अपने दोस्तों के साथ भारत के कुछ हसीन और शानदार जगहों पर घूमने का प्लान बना सकते हैं।

भावना चौबे
Published on -
place

Best Destination: गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है, मई का महीना एक ऐसा महीना होता है जब सभी लोग भीषण गर्मी के कारण परेशान रहते हैं। इस तपती गर्मी से बचने के लिए अक्सर लोग बाहर घूमने जाने का प्लान बनाते हैं, अगर आप भी अपने दोस्तों के साथ बाहर घूमने जाने का प्लान बना रही है तो आज हम आपको ऐसी ही कई ठंडी जगह हो के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां आप अपने आप को भीषण गर्मी से बचा सकते हैं और अपने हर पल को यादगार बना सकते हैं। इसी के साथ चलिए जानते हैं कि वह जगह कौन-कौन सी है।

मई के महीने में घूमने के लिए कौन सी जगह रहेगी बेस्ट

गंगटोक

गंगटोक, सिक्किम राज्य की राजधानी, हिमालय की तलहटी में बसा एक मनमोहक शहर है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध संस्कृति और आतिथ्य के लिए जाना जाता है। गंगटोक से माउंट कंचनजंगा और अन्य हिमालय की चोटियों का अद्भुत नजारा देखने को मिलता है। यहां हनुमान टोक, एम.जी. रोड, नाथू ला, त्सोमगो झील, रॉक गार्डन, ताशी व्यू पॉइंट, और कई बौद्ध मठों जैसे दर्शनीय स्थल हैं। आप यहां ट्रेकिंग, रिवर राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग जैसी रोमांचक गतिविधियों का भी आनंद ले सकते हैं। गंगटोक जाने का सबसे अच्छा समय मार्च से जून तक होता है। यहां पहुंचने के लिए आप हवाई जहाज, ट्रेन या बस से यात्रा कर सकते हैं। रहने के लिए कई होटल और गेस्ट हाउस उपलब्ध हैं। गंगटोक अपनी समृद्ध संस्कृति और परंपराओं के लिए भी जाना जाता है। यहां आप सिक्किमी लोगों के जीवन, उनकी कला, हस्तशिल्प और खानपान के बारे में जान सकते हैं। गंगटोक एक अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करता है। यहां आकर आप प्रकृति की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं, रोमांचक गतिविधियों का अनुभव कर सकते हैं और समृद्ध संस्कृति से परिचित हो सकते हैं।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।