Tips to get rid of Rats: चूहों से परेशान? इन 3 प्राकृतिक तरीकों से पाएं हमेशा के लिए छुटकारा

Tips to get rid of Rats: चूहे घर में घुसकर न केवल गंदगी फैलाते हैं बल्कि बीमारियों का खतरा भी बढ़ा देते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए कई रासायनिक उपाय उपलब्ध हैं, लेकिन ये सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए, आज हम आपको कुछ प्राकृतिक और घरेलू उपाय बताएंगे जो चूहों को भगाने में असरदार हैं।

भावना चौबे
Published on -
rats

Tips to get rid of Rats: हमारे धर्म में चूहों को भगवान गणेश का वाहन माना जाता है, जिनकी पूजा सम्मान से की जाती है। मंदिरों में ये बेफिक्र घूमते हैं, लेकिन यही चूहे घर में मेहमान बनते हैं तो सारा प्यार-सम्मान गायब हो जाता है। घर के सामान कुतरना, खाने का सामान बर्बाद करना, बिजली के तारों को तक नुकसान पहुंचाना – ये सब चीजें किसी को भी निराश कर देंगी. गुस्से में आकर जहर या पिंजरे का सहारा लेना आसान है, पर क्या यही एकमात्र रास्ता है? चूहे, घर में घुसकर न केवल गंदगी फैलाते हैं बल्कि बीमारियों का खतरा भी बढ़ा देते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए कई रासायनिक उपाय उपलब्ध हैं, लेकिन ये सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए, आज हम आपको कुछ प्राकृतिक और घरेलू उपाय बताएंगे जो चूहों को भगाने में असरदार हैं।

इन 3 प्राकृतिक तरीकों से पाएं हमेशा के लिए छुटकारा

तंबाकू और बेसन का मिश्रण

तंबाकू और बेसन का मिश्रण एक ऐसा ही उपाय है जो चूहों को भगाने में कारगर माना जाता है। लेकिन क्या यह वाकई सुरक्षित और प्रभावी विकल्प है? आइए इसके फायदे और नुकसानों पर गौर करते हैं। तंबाकू की तीखी गंध और बेसन का चिपचिपा स्वरूप चूहों को नापसंद होता है। तंबाकू में मौजूद निकोटीन चूहों के लिए जहरीला होता है। इसे खाने से वे बीमार हो सकते हैं और मर भी सकते हैं। तंबाकू और बेसन आसानी से उपलब्ध और सस्ती सामग्री हैं।

पेपरमिंट स्प्रे

पेपरमिंट स्प्रे एक प्राकृतिक और सुरक्षित विकल्प है जो चूहों को भगाने में बहुत असरदार है। चूहों को पेपरमिंट की गंध बिल्कुल पसंद नहीं होती है। यह गंध उनके लिए बहुत तीखी और असहनीय होती है। इसलिए वे इस गंध से बचने के लिए तुरंत जगह छोड़ कर भाग जाते हैं। चूहों के ठिकानों जैसे कि उनके छेदों , दरारों , और कोनों में पेपरमिंट स्प्रे करें। आप इसे रूई में भी भिगोकर रख सकते हैं। ध्यान रखें कि पूरे घर में स्प्रे करने की बजाय केवल उन ही जगहों पर स्प्रे करें जहां चूहे दिखाई देते हैं। यह एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका है जिससे आप अपने घर को चूहों से मुक्त रख सकते हैं।

फिटकरी

फिटकरी एक प्राकृतिक और सुरक्षित विकल्प है जो चूहों को भगाने में बहुत असरदार है। चूहों को फिटकरी की गंध बिल्कुल पसंद नहीं होती है। यह गंध उनके लिए बहुत तीखी और असहनीय होती है। इसलिए वे इस गंध से बचने के लिए तुरंत जगह छोड़ कर भाग जाते हैं। फिटकरी का पाउडर बनाकर उसे चूहों के ठिकानों जैसे कि उनके छेदों , दरारों , और कोनों में छिड़क दें। आप फिटकरी के पानी का घोल भी बनाकर उन जगहों पर छिड़क सकते हैं। ध्यान रखें कि पूरे घर में छिड़काव करने की बजाय केवल उन ही जगहों पर छिड़काव करें जहां चूहे दिखाई देते हैं।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News