आपकी सेहत के लिए वरदान साबित होता है संतरा, इन खतरनाक बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, रोजाना करें सेवन

orange benefits

Benefits of Orange: कुछ बीमारियों की चपेट में इंसान अक्सर रहता है चाहे कोई भी मौसम हो। सर्दी, गर्मी या बरसात किसी भी इंसान जुकाम, खांसी, वायरल से परेशान रहता है। ऐसा व्यक्ति के इम्युनिटी सिस्टम मजबूत न होने के कारण होता है। वहीं इसके अलावा भी कई बीमारियां इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होने पर घेर लेती हैं। इसके लिए आपको अपने खानपान का विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। अपनी डाइट में ऐसे फूड्स और फलों, ड्राई फ्रूट्स को शामिल करना चाहिए, जो कि शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करे। वहीं अगर आप संतरा का सेवन करते हैं तो आपको इम्युनिटी सिस्टम को बूस्ट करने के साथ कई बीमारियों से निजात दिलाने में फायदा पहुंचाता है। आपको बता दें संतरा में विटामिन्स (ए, बी, सी), एमिनो एसिड, फॉस्फोरस, सोडियम, मिनरल्स, फाइबर, कैल्शियम, आयोडीन जैसे तमाम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। आइए जानते हैं कि संतरे का नियमित सेवन करने से क्या क्या फायदे मिलते हैं।

इम्युनिटी सिस्टम को करे बूस्ट

अगर आप एक संतरा का रोजाना उपयोग करते हैं तो इसमें मौजूद विटामिन सी आपकी इम्युनिटी सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करती है। जिसके कारण संक्रमण से संबंधित बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

वजन को घटाने में मददगार

संतरा का नियमित सेवन करने से आप अपने बढ़ते वजन पर नियंत्रण पा सकते हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है और कैलोरी नहीं पाई जाती है, जो कि वजन को कम करने में काफी मददगार साबित होता है।

पाचन को ठीक करने में मददगार

अगर आप पाचन की समस्या से झूज रहे हैं तो रोजाना संतरा का सेवन करना शुरू कर दें। इसके लिए आप संतरे का जूस भी पी सकते हैं। वहीं इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स पेट को साफ रखने में काफी मददगार साबित होता है। इससे कब्ज, एसिडिटी और हाजमे से संबंधित समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

कैंसर की बीमारी में मददगार

कैंसर की समस्या से संतरा का सेवन काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट, बीटा कैरौटीन, एस्कॉर्बिक एसिड शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को दूर करने में मदद करते हैं।

ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद

अगर आप नियमित रूप से संतरा का सेवन करते हैं तो इसमें पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात दिलाने में काफी मददगार साबित होता है। यह हाई ब्लड प्रेशर को ठीक करने में मदद करता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। अमल में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News