Personality Test: सोने के तरीके से पता चलती है व्यक्ति की पर्सनैलिटी, यहां जानें अपना व्यक्तित्व

Personality Test

Personality Test: दुनिया में करोड़ों लोग हैं, जिनकी अलग-अलग तरह की पर्सनैलिटी है। किसी का स्वभाव मिलनसार है तो कोई चिड़चिड़े व्यक्तित्व का होता है। कोई खाने में तीखा पसंद करता है तो किसी को मीठा ज्यादा भाता है। किसी को पीला रंग पसंद है तो किसी को काला। इन्हीं अलग-अलग अदाओं के चलते हर व्यक्ति का व्यक्तित्व दूसरे से भिन्न कहलाता है।

आपको बता दें कि व्यक्ति का रहन-सहन, उसके उठने, बोलने, खाने, बैठने का तरीका उसके बारे में बहुत कुछ बोलता है। व्यक्ति जिस तरीके से सोता है, उस पोजीशन से भी उसके कई गुणों का खुलासा होता है। आज हम आपको इसी के जरिए किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व के लक्षणों को समझना का तरीका बताते हैं।

पीठ के बल सोना

जो लोग पीठ के बल यानी सीधे होकर सोते हैं उन्हें हमेशा सेंटर आफ अट्रैक्शन बनना पसंद होता है। ये आशावादी सोच के होते हैं, जिन्हें अपने समान विचारधारा वाले लोगों की संगत काफी पसंद आती है। इन्हें खुद से और दूसरों से काफी ज्यादा उम्मीदें होती हैं। ये उन चीजों को शामिल होना पसंद नहीं करते जो इनके मन को संतोष नहीं देती। यह लोग दृढ़ निश्चय व्यक्तित्व के होते हैं और अपने लक्षण को प्राप्त करने के लिए सावधानी के साथ आगे बढ़ते हैं। इन्हें खुद के साथ वक्त बिताना पसंद होता है और यह संतुलित तरीके से जीवन जीना पसंद करते हैं। जो लोग स्वतंत्र विचारों के होते हैं वही पीठ के बाल सोते हैं। ये एक शाही मुद्रा है और इस तरह के व्यक्तित्व के लोगों में राजा या रानी जैसे गुण भी झलकते हैं। इनके अंदर आत्मविश्वास भरपूर होता है और यह अनुभव और संवेदनाओं से भरे होते हैं।

सिकुड़ के सोना

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपनी पूरी बॉडी को इकट्ठा करके यानी सिकुड़ कर सोते हैं। इस तरह के लोगों को अपने रिश्तो में सुधार की आवश्यकता होती है और यह समझने की लालसा लिए हुए होते हैं। जब बच्चा मां के गर्भ में होता है तो वह इसी तरह से सोता है। जो लोग इस पोजीशन में सोते हैं उन्हें सांसारिक समस्याओं से दूर देखा जाता है। यह लोग अपनी जिंदगी को अपने तक ही सीमित रखते हैं दूसरों के साथ इन्हें बातें शेयर करना पसंद नहीं होता। यह लोग बाहरी तौर पर सख्त नजर आते हैं लेकिन अंदर से इनका दिल बहुत नरम होता है।

इस तरह के लोग थोड़े शर्मीले और संवेदनशील व्यक्तित्व के होते हैं और दूसरों को जल्दी माफ भी कर देते हैं। ये अक्सर ऐसे कामों को करना पसंद करते हैं, जहां इन्हें ज्यादा लोगों के आसपास ना रहना पड़े। ड्राइंग, पेंटिंग, नृत्य और लेखन जैसी कलाओं में इनकी रुचि होती है।

करवट लेकर सोना

कुछ लोग करवट के बल सोते हैं। इस तरह के लोगों का व्यक्तित्व शांत और विश्वसनीय होता है। ये सामाजिक किस्म के होते हैं और इन्हें ना अपने अतीत का पछतावा होता है और ना ही यह भविष्य से डरते हैं। अच्छे और बुरे पहलुओं से यह अच्छी तरह से परिचित होते हैं इसलिए इन्हें ठेस पहुंच पाना एक मुश्किल काम है। मुश्किलें चाहे कितनी भी क्यों ना हो लेकिन यह अपने चेहरे पर हमेशा मुस्कान बनाए रखते हैं। यह लोग मददगार व्यक्तित्व के होते हैं और अपने जीवन में मौजूद सभी रिश्तों को काफी महत्व देते हैं। परिवार और दोस्तों और साथी के साथ इनका संबंध गहरा होता है, यह दूसरों की देखभाल करने वाले होते हैं।

पेट के बल सोना

कुछ लोग पेट के बल औंधे हो कर सोना पसंद करते हैं। इस तरह के लोग मजबूत व्यक्तित्व के होते हैं और अपने जीवन में जोखिम उठाने से कभी नहीं डरते। साहसी और उत्साही होते हैं और हर समस्या का समाधान करना अच्छी तरह से जानते हैं। इन्हें हमेशा ऊर्जावान तरीके से काम करना पसंद होता है इसलिए यह हमेशा भरपूर नींद लेना ज्यादा पसंद करते हैं।

यह लोग मिलनसार व्यक्तित्व के होते हैं हालांकि कभी-कभी गुस्से के चलते यह थोड़ा और असभ्य हो जाते हैं। परिस्थिति चाहे कैसी भी हो यह हमेशा एक संतुलित समाधान निकालने के बारे में सोचते हैं। इन्हें सबका प्रिय बनकर रहना पसंद होता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News