Stress Relief Tips: क्या आपको भी हर छोटी-छोटी बातों से होने लगता हैं तनाव, ऐसे चंद मिनटों में पाएं राहत, करें ये काम

Stress Relief Tips: बॉक्स ब्रीदिंग एक सरल और प्रभावी श्वास तकनीक है जो तनाव को कम करने में मदद करती है। यदि आप तनाव से परेशान हैं, तो रोजाना 4-5 बार बॉक्स ब्रीदिंग जरूर करें।

stress

Stress Relief Tips: तनाव आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी का एक अभिन्न अंग बन गया है। काम का बोझ, घरेलू जिम्मेदारियां, और सामाजिक दबाव – ये सभी तनाव के प्रमुख कारण हैं। तनाव न केवल हमारे मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है, बल्कि इसका असर हमारे शारीरिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। तनाव को दूर करने के लिए कई तरीके हैं, जैसे कि व्यायाम, ध्यान, योग, और सामाजिक गतिविधियों में भाग लेना। लेकिन इनमें से सबसे सरल और प्रभावी तरीका है बॉक्स ब्रीदिंग।

तनाव को कम करने में कैसे काम करती है बॉक्स ब्रीदिंग

बॉक्स ब्रीदिंग एक सरल श्वास तकनीक है जो तनाव को कम करने में मदद करती है। यह तकनीक हमारे श्वसन तंत्र को मजबूत बनाता है और शरीर में ऑक्सीजन के प्रवाह को बेहतर बनाता है। बॉक्स ब्रीदिंग हमारे मन को शांत करता है और तनाव को कम करने में मदद करता है।

कैसे करें बॉक्स ब्रीदिंग

सुखासन या पद्मासन में बैठें।

अपनी आंखें बंद करें और अपने ध्यान को अपनी सांसों पर केंद्रित करें।

धीरे-धीरे श्वास लें और अपने पेट को फुलाएं।

श्वास लेते समय चार तक गिनें।

अपनी सांस को चार सेकंड के लिए रोकें।

धीरे-धीरे श्वास छोड़ें और अपने पेट को सिकोड़ें।

श्वास छोड़ते समय भी चार तक गिनें।

इस प्रक्रिया को चार बार दोहराएं।

बॉक्स ब्रीदिंग के क्या क्या लाभ है

तनाव को कम करता है। चिंता और अवसाद को दूर करता है। एकाग्रता और स्मरण शक्ति को बढ़ाता है। अनिद्रा को दूर करता है। रक्तचाप और हृदय गति को नियंत्रित करता है। पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News