Chronic Fatigue Syndrome: क्या आपको भी हर वक्त थकान और सिर दर्द होता है महसूस? कहीं ये क्रॉनिक फटीग सिंड्रोम तो नहीं, जानें इसके संकेत

Chronic Fatigue Syndrome: क्रॉनिक फटीग सिंड्रोम (CFS) एक जटिल और दुर्बल करने वाली बीमारी है जो गंभीर थकान, कमजोरी और अन्य लक्षणों का कारण बनती है।

health

Chronic Fatigue Syndrome: इस भागदौड़ भरी जिंदगी में दिन भर काम करने के बाद एक सुकून भरी गहरी नींद बहुत जरूरी होती है। कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें स्ट्रेस के चलते नींद नहीं आती है वहीं कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें रात भर सुकून भरी गहरी नींद आती है लेकिन उसके बावजूद भी दिन भर उन्हें आलस आता रहता है या दिन भर नींद आती रहती है।क्या आपको रातभर सोने के बाद भी थकान महसूस होती हैं? क्या आपको लगातार थकान, कमजोरी, और सिरदर्द रहता है? यदि हां, तो आप chronic fatigue syndrome (CFS) से पीड़ित हो सकते हैं। CFS एक जटिल और दुर्बल करने वाली बीमारी है, जिसके कारण व्यक्ति सामान्य गतिविधियों को करने में भी असमर्थ हो जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है और आप भी यह सब महसूस करते हैं तो हो सकता है कि आप क्रॉनिक फटीग सिंड्रोम के शिकार हो रहे हैं। आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि इसके क्या लक्षण, कारण है और इसे किस तरह से खत्म किया जा सकता है, तो चलिए जानते हैं।

CFS के क्या-क्या लक्षण है

थकान: यह CFS का सबसे आम लक्षण है। यह थकान सामान्य थकान से अलग होती है। यह गहरी और स्थायी होती है, और यह आराम करने से भी दूर नहीं होती है।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।