क्या आपका स्मार्टफोन भी होता है हैंग? तो करें ये आसान उपाय

आइए जानते हैं कि आप अपने मोबाइल फोन को हैंग होने से कैसे बचाएं या फिर उसे कैसे ठीक कर सकते हैं। ‌

Free woman using social media image, public domain CC0 photo.

टेक्नोलॉजी, डेस्क रिपोर्ट। अक्सर देखा जाता है कि नया मोबाइल आने पर तो कई महीनों तक काफी स्मूथ चलता है, लेकिन कुछ वक्त के बाद ही आपका स्मार्टफोन यदि बार-बार हैंग करने लगे तो आपको परेशानी होने लगती है। स्मार्टफोन के हैंग होने के कारण आपके कई कामों में देरी भी होती है और आपको बहुत ज्यादा इरिटेशन भी महसूस होता है। आजकल स्मार्टफोन लोगों की जिंदगी का एक एहम हिस्सा बन चुका है। भले ही इंसान अपना जरूरी काम भूल जाए लेकिन दिन में एक बार अपने स्मार्टफोन को चेक करना नहीं भुलता। यदि आपका मोबाइल फोन बार-बार हैंग होता है तो यह खबर आपके लिए काफी अच्छी साबित हो सकती है। तो आइए जानते हैं कि आप अपने मोबाइल फोन को हैंग होने से कैसे बचाएं या फिर उसे कैसे ठीक कर सकते हैं। ‌

यह भी पढ़े… Government Job: रक्षा मंत्रालय में निकली भर्ती, कुल वैकेंसी 24, जाने डीटेल

स्मार्ट फोन हैंग करने के पीछे सबसे बड़ी वजह आप खुद होते हैं। यदि आप अपने स्मार्टफोन का कैशे फाइल समय-समय क्लीन नहीं कर रहे, तो यह आपके स्मार्टफोन को हैंग कर सकता है। क्योंकि यह फाइल आपके स्मार्टफोन के स्टोरेज को भरता है, जिससे आपके स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है। यदि आप अपने स्मार्टफोन के अपडेट को इग्नोर कर रहे हैं तो यह आपकी सबसे बड़ी गलती हो सकती है जो आपके स्मार्टफोन के परफॉर्मेंस को खराब कर सकती है और आपका फोन बार-बार हैंग करता है इसलिए अपने स्मार्टफोन को हमेशा अपडेट करते रहे।

अपने स्मार्टफोन को हमेशा Reset करते रहना चाहिए, क्योंकि लगातार इस्तेमाल के कारण इस पर काफी बोझ भी बढ़ जाता है, जिस वजह से इसकी परफॉर्मेंस दिन प्रतिदिन बुरी होती जाती है, इसलिए कुछ दिनों के बाद अपने स्मार्टफोन को जरूर रीसेट करें। यदि आपका स्मार्टफोन स्लो हो जाए तो आप इसे रिस्टार्ट कर दें इससे आपका स्मार्टफोन अच्छा परफॉर्मेंस करेगा और कम हैंग करेगा।