सूखे गुलाब के फूलों फेंकने के बजाएं ऐसे करें इस्तेमाल, जानें टिप्स

Dried Rose Flowers Uses

Dried Rose Flowers Uses : गुलाब को फूलों का राजा कहा जाता है। इसका इस्तेमाल भगवान की पूजा पाठ करने से लेकर सेहत से जुड़ी कई सारी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। इसे प्रेम का प्रतीक भी माना जाता है। अक्सर लोग एक दूसरे को गुलाब का फूल देना पसंद करते हैं।सबसे ज्यादा कपल्स अपने पार्टनर्स को खास मौके पर गुलाब का फूल देते हैं। कई लोग इन फूलों को संभाल कर भी रखना पसंद करते हैं।

गुलाब के फूलों की खुशबू घर में महक उठती है। अगर आपके पास भी गुलाब के फूल रखे हुए हैं और ये सुख रहे हैं तो इसे फेंके नहीं। कई लोग फूलों के सूखने के बाद उसे फेंक देते हैं। लेकिन आज हम आपको सूखे फूलों का इस्तेमाल कैसे और कब किया जा सकता है उसके बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं –

ऐसे करें गुलाब के सूखे फूलों का इस्तेमाल

होंठों पर लगाएं

गुलाब की सूखी पंखुड़ियां को फेंकना नहीं चाहिए। इसके इस्तेमाल से आप गुलाब का पाउडर बनाकर तैयार कर सकती हैं। जी हां गुलाब के सुखी पंखुड़ियां से पाउडर बनाकर तैयार करने के बाद उसे आप लीप बाम या वैसलीन में मिक्स करें और अपने होंठों पर रोजाना लगना शुरू करें। ऐसा करने से आपके होंठ सॉफ्ट, पिंक और मुलायम बनेंगे। आप चाहे तो गुलाब पाउडर में एक चम्मच शहद मिलाकर भी अपने होंठों में लगा सकते हैं।

परफ्यूम बनाएं

गुलाब की सूखी पंखुड़ियां से परफ्यूम बनकर तैयार किया जा सकता है। अगर आपके पास गुलाब के पंखुड़ियां पड़ी है और वह सूख गई है और उसे आप अगर फेंक रहे हैं तो ऐसा ना करें। आप सूखे गुलाब के फूलों से नेचुरल और खुशबूदार परफ्यूम बनकर तैयार कर सकते हैं। इसको बनाने के लिए आपको गुलाब की पंखुड़ियां को एक बाउल में रखकर उसे बॉईल करना होगा। जो भाप की बूंद बर्तन में गिरेगी वह परफ्यूम की तरह काम करेगी।

डेकोरेशन में करें इस्तेमाल

सूखे हुए गुलाब के फूलों से आप अपने लिविंग रूम को सजा सकते हैं। यह बेहद सुंदर नजर आते हैं। अगर आप कांच के बोल में सूखे फूलों को पानी में रखेंगे और टेबल पर सजाएंगे तो यह काफी खूबसूरत लगेगा।

गुलाब कैंडल 

गुलाब की सूखी पंखुड़ियां से आप कैंडल भी बना कर तैयार कर सकते हैं। इससे घर के हर कोने तक गुलाब की खुशबू फैल जाएगी। इसे बनाना भी बेहद आसान होता है। गुलाब की पंखुड़ियां का पाउडर तैयार करके उसे आप वैक्स में मिलेंगे और कैंडल का शेप देंगे तो कैंडल बनकर तैयार हो जाएगी।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News