घर पर ही आसानी से बनाएं मैगी मसाला, आसान रेसिपी से बढ़ाएं खाने का स्वाद

जीवनशैली, डेस्क रिपोर्ट। नाश्ते में मैगी और खाने में मैगी मैजिक मसाला हो तो बच्चों की दिलचस्पी दोनों में बढ़ ही जाती है, मैगी मैजिक मसाला सब्जियों के स्वाद को दिलचस्प बना देता है, हो सकता है इसी वजह से ये आपकी रसोई का भी जरूरी हिस्सा बन चुका हो, आप चाहें तो इस मैजिक मसाले को आप खुद अपने घर में ही बना सकते हैं, कुछ छोटी छोटी स्टेप्स को फॉलो कर आप घर में मैजिक मसाला जैसा मसाला तैयार कर सकते हैं, जिससे आपकी बनाई रोज की सब्जी को मिलेगा दमदार ट्विस्ट, चलिए जानते हैं इसके लिए आपको क्या क्या सामग्री की जरूरत होगी और कैसे तैयार होगा मैगी मसाले जैसा घर पर बना मसाला।

यह भी पढ़े…मुरैना : अम्बाह जेलर और प्रहरियों पर कैदी ने लगाए गंभीर आरोप

मैगी मैजिक मसाला जैसा मसाला बनाने के लिए जरूरी सामग्री :- प्याज, लहसुन का पाउडर बराबर मात्रा में, कॉर्न फ्लोर, थोड़ी सी शक्कर, अमचूर, सोंठ पाउडर, चिली फ्लैक्स या सूखी लाल मिर्च, हल्दी, जीरा, काली मिर्च, मेथी दाना, साबुत धनिया, तेजपत्ता, नमक इस सारी सामग्री को आप अपने पसंदीदा फ्लेवर के मुताबिक कम या ज्यादा कर सकते हैं।

यह भी पढ़े…सिंगरौली : 4 हजार की रिश्वत लेते हुए लोकायुक्त ने लेखपाल को रंगे हाथ किया गिरफ्तार

बनाने का तरीका
सामग्री में शामिल मसाले जैसे जीरा, मैथी दाना, तेजपत्ता, धनिया, लाल मिर्च और काली मिर्च को धूप में रखें या फिर तवे पर सेंक लें ऐसा करने से इनकी नमी निकल जाएगी जिससे मसाला खराब होने का डर नहीं रहेगा।

अब एक पैन गर्म होने रखें इसमें सभी मसाले डालकर भून लें अब इन सभी मसालों को एक साथ मिलाकर पीसना है लेकिन इससे पहले सभी मसालों को ठंडा करना जरूरी है गर्म मसाले पीसने से उसमें गीलापन आ सकता है।

सभी मसाले ठंडा करके पीसने के बाद इसमें वो मसाले मिलाएं जो पहले से ही पाउडर फॉर्म में है इसमें प्याज और लहसुन का पाउडर कॉर्न फ्लोर, अमचूर, सोंठ, हल्दी शामिल है।

इस मसाले को एक बार छान जरूर लें महीन पाउडर छन कर अलग हो जाएगा अब अगर मोटे पाउडर की मात्रा ज्यादा हो तो एक बार और उसे पीस लें मिक्सी में पीस पाना मुश्किल हो तो सिल बट्टे पर भी मसाला पीस सकते हैं।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है।वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News