Ice Cream Disadvantage : रात में आइसक्रीम खाने से होते हैं सेहत को ये नुकसान, तेजी से बढ़ता है मोटापा

Ice Cream Disadvantage

Ice Cream Disadvantage : गर्मी के मौसम में लोग सबसे ज्यादा आइसक्रीम खाना पसंद करते हैं। ये लोगों की सबसे फेवरेट होती है। हालांकि कुछ लोग ठंड में भी इसे खाना बंद नहीं करते हैं। लेकिन कुछ लोग सर्दी और गर्मी दोनों में आइसक्रीम खाने से बचते हैं। क्योंकि उन्हें खांसी सर्दी का डर बना रहता है। लेकिन कहा जाता है कि अगर ठंड में भी रात में आइसक्रीम खा कर सो जाए तो उससे सर्दी नहीं होती, क्योंकि आइसक्रीम की तासीर गर्म होती है। ऐसे में सबसे ज्यादा लोग रात के वक्त ही आइसक्रीम खाना पसंद करते हैं। यह खाना खाने के बाद खाई जाए तो बेहद स्वादिष्ट लगती है। लेकिन ऐसा भी कहा जाता है कि रात में आइसक्रीम खाने से सेहत को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचते हैं। आखिर रात में आइसक्रीम खाने से क्या नुकसान होते हैं? चलिए जानते हैं –

Ice Cream Disadvantage : सेहत को होते हैं ये नुकसान

  • रात के समय आइसक्रीम खाने के लिए इसके लिए मना किया जाता है, क्योंकि आइसक्रीम में ज्यादा मात्रा में कैलोरी होती हैं। इस वजह से इससे यह वजन तेजी से बढ़ सकती है। अगर आप भी रात के समय आइसक्रीम ज्यादा खाना पसंद करते हैं तो सावधान हो जाए।
  • इतना ही नहीं आइसक्रीम में शक्कर की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है। यह ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने में मदद करती है। इस वजह से अगर आपको डायबिटीज है तो रात के समय में आइसक्रीम का सेवन करने से बचें। यह आपके लिए खतरा बन सकती है।
  • रात के वक्त आइसक्रीम खाने से खून में गंदगी जमा होने लगती है। जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर भी तेजी से बढ़ने लगता है। आप भी इन समस्याओं से बचने के लिए रात के वक्त आइसक्रीम ना खाएं।
  • खून में गंदगी जमा होने की वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ता है। इससे दिल की बीमारी होने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए रात में आइसक्रीम खाने से हार्ट की समस्या हो सकती है।
  • रात में ठंडी आइसक्रीम खाने से गले में खराश और सर्दी होने के साथ-साथ कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ये याद्दाश्त को कम करता है। इसके संकेत भी दिखने लगते हैं।
  • रात में आइसक्रीम खाने से डाइजेशन, एसिडिटी और डाइजेस्टिव सिस्टम से जुड़े दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस की तासीर गर्म होती है। इस वजह से यह कई समस्या पैदा कर सकती है।
  • इतना ही नहीं खांसी-जुकाम जैसी दिक्कत अगर आइसक्रीम खाने के बाद बढ़ जाए, तो यह बॉडी की इम्युनिटी पर बुरा असर डालती है। इसलिए आपको रात में खाने से बचना चाहिए।

Disclaimer- इस लेख में दी गई डिटेल्स सामान्य जानकारी पर आधारित है। अपनाने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें।MP Breaking News इन जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।