इन आसान हैक्स की मदद से साफ करें अपनी सिल्क साड़ी, मिनटों में क्लीन हो जाएंगे सारे दाग

Fashion

Fashion Saree Hacks: सिल्क साड़ी एक बहुत ही खूबसूरत आउटफिट है। ये एक ऐसा इंडियन आउटफिट है जो हर महिला को खूबसूरत लुक देने का काम करता है। साड़ियां तो वैसे भी महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लगाती हैं और अगर यह सिल्क की हो तो फिर तो बात ही दूसरी हो जाती है। अगर आप भी सिल्क साड़ी पहनने की शौकीन है तो जाहिर सी बात है कि रोजाना में इन्हें पहन पाना मुश्किल है क्योंकि यह किसी खास मौके पर ही काम आती है। ऐसे में सिल्क साड़ी को किस तरह से रखा जाए कि वह खराब ना हो यह एक बड़ी परेशानी होती है।

कई बार हम सिल्क साड़ी को पहनने के बाद रख देते हैं लेकिन थोड़ी ही दिन में इसकी बॉर्डर काली पड़ने लगती है। जरूरी है कि इस साड़ी को अच्छी तरह से पैक करके रखा जाए वरना इसमें दाग पड़ने लगते हैं। कई लोग हर थोड़े दिन में अपनी साड़ियों को ड्राई क्लीन भी करवाते रहते हैं ताकि वह खराब ना हो। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनकी मदद से आप घर पर ही अपनी सिल्क साड़ी को सहेज कर रख सकती हैं और यह हमेशा नई नजर आएगी।

नींबू का इस्तेमाल

सिल्क साड़ी में अगर दाग पड़ गया है तो आप नींबू का इस्तेमाल कर आसानी से इससे छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको नींबू के रस को एक कटोरी में डालकर रखना होगा। इसके बाद उसी के छिलके की सहायता से इस रस को बॉर्डर की साड़ी पर अच्छी तरह से रगड़ दें। कुछ देर इसे लगा रहने दें और थोड़ी देर बाद पानी से साफ कर दें। अब आप इसे साफ कर देंगी तो आपकी सिल्क साड़ी की काली पड़ी बॉर्डर पूरी तरह से साफ हो जाएगी।

संतरे के छिलके

अगर आपकी सिल्क साड़ी की बॉर्डर पर काला कलर पड़ गया है तो इसमें संतरा भी आपके लिए मददगार साबित होगा आपको संतरा के छिलके निकाल लेने हैं और इन्हें साफ करने के बाद अपनी साड़ी पर रगड़ना है। रगड़ने के बाद पानी की मदद से उसे साफ कर लें और आप देखेंगे आपकी साड़ी फिर से पहले की तरह चमचमाने लगेगी।

इन बातों का रखें ध्यान

  • आप अपनी सिल्क साड़ी की काली पड़ी हुई बॉर्डर को साफ करने जा रही हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। यह ध्यान रखें की कभी भी टूथपेस्ट का इस्तेमाल बॉर्डर को साफ करने के लिए ना करें वरना एक बार निकलने के बाद इसका रंग दोबारा काला पड़ सकता है।
  • सिल्क साड़ी को सहेज कर रखने का सबसे अच्छा तरीका इसे ड्राई क्लीन करवाना होता है। घर पर धोने या प्रेस करने से यह खराब हो सकती है।
  • जब आप अपनी साड़ी को साफ कर लेंगे तो इसे पेपर या फिर पन्नी में लपेट कर रखें इससे बॉर्डर खराब नहीं होती है।

Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी पर आधारित है। इस्तेमाल में लाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News