Father’s Day: महंगे तोहफों की जरूरत नहीं, पापा को खुश करें इन 4 गिफ्ट्स से, जो आप खुद बना सकते हैं

Father's Day: हर साल जून के दूसरे रविवार को मनाया जाता है फादर्स डे। यह खास दिन होता है अपने पापा को उनके प्यार, त्याग और समर्पण के लिए धन्यवाद देने का। महंगे तोहफे हमेशा खुशी नहीं लाते, इसलिए इस साल आप कुछ ऐसा क्यों न करें जो आपके पापा के दिल को छू जाए?

भावना चौबे
Published on -
father's day

Father’s Day: बच्चों की परवरिश में मां की भूमिका जितनी अहम है, उतनी ही महत्वपूर्ण पिता की भी है। पिता ना सिर्फ घर का मुखिया होते हैं, बल्कि बच्चों के लिए सुरक्षा का कवच और प्रेरणा का स्त्रोत भी होते हैं। खासकर बेटियों के लिए पिता का रिश्ता कुछ खास होता है। वे अपनी बेटियों के लिए सुपरहीरो, दोस्त, और गुरु होते हैं। पिता-बेटी का रिश्ता प्यार, विश्वास और सम्मान पर आधारित होता है। पिता अपनी बेटियों को सुरक्षा का एहसास देते हैं, उन्हें सपने देखने और उड़ान भरने की प्रेरणा देते हैं। वे अपनी बेटियों के हर सुख-दुख में उनके साथ खड़े रहते हैं और हर कदम पर उनका मार्गदर्शन करते हैं।

पिता से जुड़ाव इतना गहरा होता है कि उसे शब्दों में बयां करना मुश्किल होता है। लेकिन साल में एक ऐसा दिन आता है जब हम पिता के प्रति अपनी कृतज्ञता और प्रेम का इजहार कर सकते हैं। वह दिन है फादर्स डे, जो हर साल जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। यह दिन पिताओं को समर्पित है, उनके त्याग और समर्पण को याद करने का दिन है। इस दिन हम अपने पिता को उनके प्यार और स्नेह के लिए धन्यवाद देते हैं, और उन्हें बताते हैं कि वे हमारे जीवन में कितने महत्वपूर्ण हैं।

इस साल फादर्स डे 16 जून को मनाया जाएगा। पिता, हर बच्चे के जीवन में एक अनमोल रत्न होते हैं। वे वो शख्स होते हैं जो बिना कुछ मांगे ही अपने बच्चों की हर जरूरत का ख्याल रखते हैं। उनके प्यार, त्याग और समर्पण के लिए हम कभी भी उनका शुक्रिया नहीं अदा कर सकते। फादर्स डे, पिताओं के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने और उन्हें अपना प्यार जताने का एक खास मौका है। इस दिन हम उन्हें तोहफे देकर और प्यार भरे शब्दों से खुश कर सकते हैं। अगर आप भी इस साल अपने पापा को कुछ खास देना चाहती हैं, तो क्यों न आप उनके लिए अपने हाथों से कोई गिफ्ट बनाएं? घर पर बने गिफ्ट में जितनी भावना और प्यार होता है,

1. फोटो फ्रेम

इस साल फादर्स डे को और भी खास बनाने के लिए आप अपने पापा को कुछ ऐसा गिफ्ट दे सकती हैं जो उन्हें यादगार और उनका स्पेशल फील कराए। तो क्यों ना उनके लिए एक खूबसूरत और अनोखा फोटो फ्रेम तैयार किया जाए, जिसमें उनकी पसंदीदा तस्वीरें सजी हों? यह फोटो फ्रेम सिर्फ एक तोहफा नहीं होगा, बल्कि आपके प्यार और स्नेह का प्रतीक होगा। जब भी आपके पापा इस फ्रेम को देखेंगे, तो उन्हें आपकी और उनके साथ बिताए हुए खास पलों की याद आएगी और उनके चेहरे पर मुस्कान आ जाएगी। अपने और पापा की यादगार तस्वीरों का इस्तेमाल करते हुए एक खूबसूरत फोटो फ्रेम बनाएं। आप फ्रेम को सजाने के लिए रंग, पेपर, फूल, या अन्य सजावटी सामान का इस्तेमाल कर सकती हैं।

2. हैंडमेड कार्ड

फादर्स डे सिर्फ एक महंगा उपहार देने का दिन नहीं है, बल्कि अपने पापा के प्रति कृतज्ञता और प्रेम जताने का एक खास अवसर है। कई बार तोहफों से ज्यादा खुशी उन्हें आपके हाथों से बनाए गए कार्ड से मिलती है, जिसमें आपने अपने दिल की बातें लिखी हों। यह कार्ड आपके पापा के लिए सिर्फ कागज का एक टुकड़ा नहीं होगा, बल्कि आपके अथाह प्यार और उनके प्रति सम्मान का प्रतीक होगा। जब वे इस कार्ड को पढ़ेंगे, तो आपके लिखे शब्द उनके दिल को छू लेंगे और उन्हें एहसास होगा कि आप उनकी कितनी फिक्र करती हैं और उनसे कितना प्यार करती हैं।अपने दिल की बातें लिखकर एक प्यारा सा हैंडमेड कार्ड बनाएं। आप कार्ड को सजाने के लिए रंग, पेंसिल, मार्कर, या अन्य कला सामग्री का इस्तेमाल कर सकती हैं।

3. मग या कप

अपने पापा के लिए एक प्यारा सा मग या कप चुनकर आप उन्हें एक ऐसा तोहफा दे सकती हैं, जो उन्हें हर सुबह आपके प्यार की याद दिलाए। आइए जानते हैं आप किस तरह से पापा के लिए एक खास मग बना सकती हैं। सबसे पहले, अपने पापा की पसंद का मग या कप चुनें। आप उनके पसंदीदा रंग, किसी खास डिजाइन या उनकी पसंद के किसी कैरेक्टर वाला मग चुन सकती हैं। मग पर मार्कर, पेंट या स्पेशल पेन का उपयोग करके कोई प्यारा सा संदेश लिखें। पापा के पसंदीदा रंग या डिजाइन का मग या कप खरीदें और उस पर “पापा”, “दुनिया के सबसे अच्छे पिता”, या कोई अन्य प्यारा सा संदेश लिखें। आप मग या कप को सजाने के लिए मार्कर, पेंट, या स्टिकर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

4. कीचेन

फादर्स डे एक खास मौका है, जब हम अपने पापा को उनके अमूल्य योगदान के लिए धन्यवाद देते हैं और उनके लिए अपने प्यार का इजहार करते हैं। इस साल, क्यों न आप उन्हें कुछ ऐसा दें जो न सिर्फ उन्हें उपयोगी लगे बल्कि हर बार देखने पर आपके प्यार की भी याद दिलाए? उनके चाबी के गुच्छे के लिए एक अनोखा और प्यारा सा कीचेन बनाकर आप उन्हें फादर्स डे पर स्पेशल फील करा सकती हैं। पापा के चाबी के गुच्छे के लिए एक खास कीचेन बनाएं। आप चमड़े, धागे, या मोतियों का इस्तेमाल करके एक अनोखा कीचेन बना सकती हैं। यह ना सिर्फ एक उपहार होगा, बल्कि आपके प्यार और मेहनत की निशानी भी होगा।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News