क्या आपके भी पौधे मुरझा रहे हैं? हो सकता है ये कारण, अपनाएं आसान टिप्स

क्या आपके पौधे मुरझा रहे हैं? यह स्थिति कई कारणों से हो सकती है, जैसे पानी की कमी, खराब मिट्टी या कीड़ों का हमला। लेकिन चिंता करने की जरूरत नहीं है।

Plant Care

Plant Care: रंग-बिरंगे फूलों वाले पौधे लगाने का शौक अधिकांश लोगों को होता है। इसी के चलते लोग अपने घर में तरह-तरह के पौधे लगा लेते हैं। जिन लोगों के घर में ज्यादा जगह होती है। वह लोग अपने घर का एक हिस्सा गार्डन के रूप में तब्दील कर देते हैं। वहीं जिन लोगों के घर में ज्यादा जगह नहीं होती है। वह लोग छत बालकनी में तरह-तरह के पौधे लगाते हैं।

कई बार देखभाल करने के बावजूद भी पौधे मुरझा जाते हैं। पौधों की सही देखभाल सिर्फ पानी देने तक सीमित नहीं है। अगर आपके पौधे मुरझा रहे हैं, तो इसका मतलब है कि उन्हें और भी चीज देने की जरूरत है। इस आर्टिकल में आज हम आपको पौधों के कुछ देखभाल की आसान टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपके पौधों को स्वस्थ और हरा भरा बनाने में मदद करेंगे।

पौधों की सही देखभाल

पौधों की सही देखभाल के लिए धूप सबसे जरूरी होती है। अधिकांश पौधों को स्वस्थ रखने और उनकी पत्तियों और फूलों को खिला-खिला रखने के लिए धूप की जरूरत होती है। क्योंकि धूप पौधों के लिए भोजन का काम करती है। हालांकि, अगर आपके पौधे तेज धूप से झुलस रहे हैं और उनकी ग्रोथ रुक गई है, तो आपको कुछ खास टिप्स अपनाने की जरूरत है। ताकि वह फिर से हरे भरे हो सके।

प्राकृतिक खाद

पौधों के लिए प्राकृतिक खाद बेहद फायदेमंद हो सकती है। बाजार से खरीदी हुई खाद में केमिकल पाए जाते हैं, जो पौधों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि घर पर ही फलों के छिलकों और गाय के गोबर से बनी खाद का उपयोग करें। इससे पौधों को सही आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं और उनकी सेहत पर कोई बुरा असर नहीं पड़ता।

सड़े हुए हिस्से को तुरंत काटें

अगर पौधों का कोई हिस्सा सड़ या खराब हो रहा है, तो उसे तुरंत काटना जरूरी है। कई बार लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं। जिससे सड़ा हुआ हिस्सा पूरे पौधों को प्रभावित कर सकता है। खराब हिस्से को समय पर हटाने से पौधा स्वस्थ रहता है और बेहतर तरीके से आगे बढ़ता है।

कीटनाशक का छिड़काव करें

पौधों पर कीड़े लगने से उनके ग्रोथ रुक सकती है। इसलिए महीने में एक दो बार कीटनाशक का छिड़काव जरूर करें। हालांकि, ध्यान रखें की कीटनाशक का ज्यादा उपयोग पौधों के लिए हानिकारक हो सकता है। सही मात्रा में कीटनाशक का छिड़काव करने से पौधे स्वस्थ और कीड़ों से मुक्त रहेंगे।

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News