Gardening Tips: गर्मी के कारण पौधों का हाल हो गया है बेहाल, टेंशन ना लें रखें इस तरह ध्यान, खिल उठेंगे प्लांट्स

Gardening Tips: गर्मी का मौसम आते ही पौधों को हरा-भरा बनाए रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। तेज धूप, कम बारिश और बढ़ती गर्मी से पौधे मुरझाने लगते हैं। लेकिन चिंता न करें! कुछ आसान नुस्खे अपनाकर आप अपने गार्डन को हरा-भरा और खूबसूरत बनाए रख सकते हैं।

भावना चौबे
Published on -
gardening

Gardening Tips: रंग बिरंगे फूलों वाले पौधे लगाने का शौक सभी को होता है। शौक ही शौक में लोग पौधे तो लगा लेते हैं लेकिन उनकी देखभाल करना थोड़ा मुश्किल होता है जिस कारण पौधे सूख जाते हैं, मुरझा जाते हैं, या फिर पौधों में तरह-तरह के कीड़े लग जाते हैं। सबसे ज्यादा समस्या गर्मियों के मौसम में देखने को मिलती है, यह एक ऐसा समय होता है जब पौधों की देखभाल करना थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि गर्मी के मौसम में आप किस तरह अपने पौधों का ध्यान रख सकते हैं और पौधों को हरा भरा बना सकते हैं, तो चलिए जानते हैं।

गर्मी के मौसम में कैसे रखें पौधों का ध्यान

1. नियमित रूप से पानी दें

यह सबसे महत्वपूर्ण बात है। गर्मियों में पौधों को अधिक पानी की आवश्यकता होती है। सुबह जल्दी या शाम को सूरज डूबने के बाद पानी दें। सूरज निकलने से पहले पानी देना सबसे अच्छा होता है। इससे पानी को वाष्पित होने से पहले मिट्टी में अच्छी तरह से सोखने का समय मिल जाता है। सूरज ढलने के बाद पानी देना भी एक अच्छा विकल्प है। इससे रात भर पौधों को पानी मिलता रहता है। जब धूप तेज होती है, तो पानी जल्दी वाष्पित हो जाता है और पौधों को इसका फायदा नहीं मिल पाता है। पानी देने से पहले मिट्टी को छूकर देखें। यदि मिट्टी सूखी है तो पानी दें, यदि गीली है तो पानी देने की आवश्यकता नहीं है। अधिक पानी देने से जड़ें सड़ सकती हैं। गमले में पानी जमा न होने दें, और अतिरिक्त पानी निकलने के लिए छेदों की जांच करें। सभी पौधों को एक समान पानी की आवश्यकता नहीं होती है। कुछ पौधों को दूसरों की तुलना में अधिक पानी की आवश्यकता होती है।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।