Gardening Tips: गर्मी में भी भर-भर के खिलेंगे फूल, बस इस तरह करें अपने पौधों की देखभाल

Gardening Tips: तरह-तरह के पौधे लगाने का शौक सभी का होता है। गर्मी के मौसम में पौधों की देखभाल करना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे समय में गंधराज का पौधा लगाना अच्छा होता है।

भावना चौबे
Published on -
gardening tips

Gardening Tips: बागवानी करने का शौक बहुत लोगों को होता हैं। अपनी इस अशोक के चलते हैं, लोग घर में तरह-तरह के पौधे लगाते हैं। लेकिन अजय देवगन करने के बाद मुरझा जाते हैं या फिर फूल खिला बंद हो जाते हैं। हम गर्मियों का मौसम आ चुका है, ऐसे में पौधों की देखभाल करना और भी ज्यादा कठिन हो जाता है। गंधराज, जिसे गार्डेनिया के नाम से भी जाना जाता है, एक सुंदर फूलदार पौधा है जो अपनी मधुर खुशबू के लिए प्रसिद्ध है। मार्च का महीना गंधराज के पौधे की देखभाल के लिए महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि इस दौरान किए गए कुछ काम गर्मी भर फूलों की बहार ला सकते हैं।

गर्मी में गंधराज के पौधे की देखभाल के लिए अपनाएं ये टिप्स

1. पानी

गंधराज को नियमित रूप से पानी दें, लेकिन मिट्टी को गीला न करें। सुबह जल्दी या शाम को पानी देना सबसे अच्छा समय होता है। पानी देते समय ध्यान रखें कि पानी पौधे की जड़ों तक पहुंचे, पत्तियों पर नहीं।

2. खाद

मार्च में गंधराज को खाद देना महत्वपूर्ण होता है। आप जैविक या रासायनिक खाद का उपयोग कर सकते हैं।खाद देते समय निर्देशों का पालन करें और अधिक मात्रा में खाद न डालें।

3. छंटाई

मार्च में मृत, रोगग्रस्त या क्षतिग्रस्त टहनियों को हटा दें।पौधे को आकार देने के लिए आप थोड़ी छंटाई भी कर सकते हैं। छंटाई करते समय तेज और साफ धार वाले उपकरणों का उपयोग करें।

4. रोशनी

गंधराज को भरपूर धूप की आवश्यकता होती है। पौधे को कम से कम 6-8 घंटे धूप में रखें। यदि आपके घर में पर्याप्त धूप नहीं आती है, तो आप कृत्रिम रोशनी का उपयोग कर सकते हैं।

5. तापमान

गंधराज को गर्म तापमान पसंद होता है। पौधे को 18-27 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर रखें। पौधे को ठंडी हवा और तेज हवाओं से बचाएं।

6. कीट और रोग

गंधराज को कुछ कीटों और रोगों का खतरा होता है। पौधे की नियमित रूप से जांच करें और यदि आपको कोई कीट या रोग दिखाई दे तो तुरंत उपचार करें।

7. मिट्टी

गंधराज को अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी की आवश्यकता होती है। आप समान मात्रा में रेत, मिट्टी और खाद का मिश्रण उपयोग कर सकते हैं। मिट्टी को समय-समय पर ढीला करें ताकि जड़ों तक हवा पहुंच सके। इन सुझावों का पालन करके आप मार्च में गंधराज के पौधे की अच्छी देखभाल कर सकते हैं और गर्मी भर फूलों की बहार का आनंद ले सकते हैं।

इन बातों का भी रखें ध्यान

  • गंधराज को उचित जल निकासी वाले गमले में लगाएं।
  • गमले को ऐसी जगह रखें जहां उसे भरपूर धूप मिले।
  • पौधे को नियमित रूप से पानी दें, लेकिन मिट्टी को गीला न करें।
  • गंधराज को खाद देने के लिए जैविक खाद का उपयोग करें।
  • पौधे को कीटों और रोगों से बचाएं।
  • इन बातों का ध्यान रखकर आप गंधराज के पौधे को स्वस्थ और खुश रख सकते हैं और गर्मी भर फूलों की सुगंध का आनंद ले सकते हैं।(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News