GM Diet Plan : जीएम डाइट प्लान से 7 दिन में घटा सकते हैं 7 किलो तक वजन, जानिये कैसे करता है असर

Intermittent Fasting

GM Diet Plan : मोटापा..आज के समय में एक ग्लोबल प्रॉब्लम बन चुकी है। लोग वजन कम करने के लिए जाने क्या क्या जतन नहीं करते हैं। कोई डाइटिंग करता है तो कोई जिम में पसीना बहाता है। कोई योग की राह पकड़ता है तो कोई फिटनेस ट्रेनर की मदद लेता है। अपने शरीर का वजन संतुलित रखना बेहद आवश्यक है और इसके लिए कई तरह के प्लान भी मौजूद है। आज हम आपको ऐसे ही एक चमत्कारी डाइट प्लान के बारे में बता रहे हैं।

क्या है जीएम डाइट

ये है जीएम डाइट प्लान (GM Diet Plan)। इसके जरिए 7 दिनों में 2 किलो से लेकर 7 किलो तक वजन कम किया जा सकता है। दरअसल, 1985 में अमेरिका में जनरल मोटर्स ने अपने कर्मचारियों का वजन कम करने के लिए एक डाइट प्लान बनाया था जिसे General Motors Diet नाम दिया गया। इसे बनाने के लिए हॉपकिंस रिसर्च सेंटर, अमेरिकी कृषि विभाग और एफडीए की मदद ली गई थी और ये इतना कारगर सिद्ध हुआ कि अब दुनियाभर में प्रचलित हो गया है। कहा जाता है कि ये डाइट प्लान शरीर को डिटॉक्स करता है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त कर इस प्लान से एक सप्ताह में 7 किलो तक वजन कम किया जा सकता है।

सात दिन क्या खाएं

अमेरिका में बने जीएम डाइट प्लान का भारतीय संस्करण मौजूद है और इसका पालन करना बहुत मुश्किल नहीं है। 7 दिनों के लिए 7 अलग अलग प्रकार के आहार बताए गए हैं। पहले दिन सिर्फ फल खाना है और फलों में केले का सेवन नही करना है। इसी के साथ 8 से 12 गिलास पानी पीना है। दूसरे दिन सिर्फ सब्जियां खाई जाती है और इन्हें कच्चा और पकाकर दोनों तरह से खा सकते हैं। बस तेल का उपयोग न करें। पानी 8 से 12 गिलास पीते रहना है। तीसरे दिन फल और सब्जियों के मिश्रण का दिन है। इस दिन सभी फल (केले को छोड़कर) और सभी सब्जिया बिना तेल में पकी हुई (आलू छोड़कर) खाना है। पानी की वही मात्रा बरकरार रखें। चौथे दिन दूध और केला खाना है। ये दिन ज्यादातर लोगों को पसंद आता है। इस दिन आप 6 से 8 केले तक खा सकते हैं और पूरे दन में तीन गिलास दूध पी सकते हैं। पानी उतना ही पीना है। पांचवे दिन आपको 6 टमाटर और एक कप ब्राउन राइस खाना है। छठें दिन फिर एक कप ब्राउन राइस और अपनी पसंद की बगैर तेल में पकी सब्जियां (आलू छोड़कर) खाएं। सातवें दिन आपको एक कप ब्राउन राइस के साथ कोई भी सब्जी और फ्रूट जूस (किसी भी फल का) लेना है। इस तरह सात दिन बाद आप जब वजन करेंगे तो अंतर साफ नजर आएगा।

(डिस्क्लेमर – ये लेख सामान्य जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)

 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News