सरकार की बड़ी घोषणा, इन पूर्व कर्मचारियों को मिलेगा 3 महीने का वेतन

दरअसल अब पूर्व कर्मचारियों को तीन महीने का वेतन दिया है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।  मोदी सरकार (Modi government) ने पूर्व कर्मचारियों (former employees) के लिए बड़ा ऐलान किया है, दरअसल अब पूर्व कर्मचारियों को तीन महीने का वेतन दिया है। केंद्र सरकार ने कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) के तहत अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना (ABVKY) को 30 जून, 2022 तक बढ़ा दिया है। ABVKY को 2018 में उन लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए लॉन्च किया गया था, जिन्होंने कोरोना महामारी के दौरान अपनी नौकरी खो दी थी। योजना के तहत बीमित लोगों को बेरोजगारी भत्ता का भुगतान किया जाता है।

ABVKY को दो साल के लिए पायलट आधार पर शुरू किया गया था। जिसका उद्देश्य उन लोगों को राहत देना था जो कोरोना महामारी के दौरान बेरोजगार रह गए थे और अब इस योजना को जून, 2022 तक बढ़ा दिया गया है। इस योजना के तहत बीमित लोगों को बेरोजगारी भत्ता का भुगतान किया जाता है। विभिन्न कारणों से अपनी नौकरी गंवाने वाले तीन महीने के वेतन का 50 प्रतिशत मिलता है। वे लोग जिनके हित बीमा पॉलिसी (insurance policy) द्वारा सुरक्षित हैं, बीमित की श्रेणी में आते हैं।

Read More: खंडवा उपचुनाव : उम्मीदवार के नाम पर घमासान जारी, अरुण यादव ने किया ट्वीट

ESI योजना के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों के लिए लाभ

कर्मचारी जो ESI योजना के अंतर्गत आते हैं, ABVKY का लाभ उठा सकते हैं। हर महीने कर्मचारी के वेतन से ईएसआई अंशदान काटा जाता है। एक बीमित व्यक्ति इस प्रक्रिया में अपने अंतिम नियोक्ता को शामिल किए बिना सीधे ईएसआईसी शाखा में दावा कर सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, महामारी के बाद से कम से कम 50,000 लोग इस योजना से लाभान्वित हुए हैं।

योजना के विस्तार की घोषणा करने का निर्णय उत्तराखंड के ऋषिकेश में आयोजित ESIC की 185 वीं बैठक में लिया गया और केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने इसकी घोषणा की।

योजना के लिए कैसे करें आवेदन

चरण 1: यदि आप ABVKY के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको आधिकारिक वेबसाइट से एबीवीकेवाई फॉर्म डाउनलोड करना होगा। आप इस लिंक पर क्लिक करके वेबसाइट पर जा सकते हैं: https://www.esic.nic.in/

चरण 2: फॉर्म में सभी आवश्यक विवरण भरें और इसे निकटतम ESIC शाखा में जमा करें।

ESIC के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं

  • आवेदक को वेबसाइट के होम पेज पर आना है।
  • होम पेज पर अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना (ABVKY) लिंक पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद, यह पीडीएफ फॉर्मेट में एप्लीकेशन फॉर्म को खोलना है।
  • आप सिस्टम में फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं, और आवेदक फॉर्म भरना शुरू कर सकते हैं।
  • ESIC अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म 2021@esic.nic.in
    पर क्लिक करें