Hair Care: क्या स्मूथनिंग के बाद हो जाते हैं बाल खराब? जानें कैसे रखें ध्यान

Hair Care: लड़कियों के लिए स्मूथनिंग सबसे लोकप्रिय तरीका है। जिससे वे अपने बालों को चमकदार और खूबसूरत बनाती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्मूथनिंग करवाने के बाद बालों का किस प्रकार ख्याल रखना चाहिए।

भावना चौबे
Published on -
hair

Hair Care: इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग खुद का ख्याल रखना दिन पर दिन भूलते जा रहे हैं। ऐसे में न सिर्फ त्वचा संबंधित समस्याएं बल्कि बाल संबंधी समस्याएं भी होने लगती है। अपने बालों का ख्याल रखने के लिए लोग पार्लर में महंगा महंगा ट्रीटमेंट भी करवाते हैं। इन्हीं ट्रीटमेंट में से एक है स्मूथनिंग। स्मूथनिंग बालों को सीधा और चमकदार बनाने का सबसे ज्यादा लोकप्रिय तरीका माना जा रहा है। आजकल हर कोई अपने बालों में स्मूथनिंग करवा रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं की स्मूथिंग करने के बाद बालों की देखभाल दोगुनी बढ़ जाती है। जी हां, स्मूथनिंग करने के बाद बालों की सही ढंग से देखभाल करनी पड़ती है, सही ढंग से देखभाल न करने से बाल कुछ ही दिनों में पहले जैसे हो जाते हैं। आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि अगर आपने स्मूथनिंग करवा रखी है या आप स्मूथनिंग करवाने का सोच रहे हैं तो आपको क्या क्या और किन-किन बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए, तो चलिए जानते हैं।

स्मूथनिंग करवाने के बाद जरूर रखें इन बातों का ध्यान

सल्फेट फ्री शैम्पू

सल्फेट फ्री शैम्पू, जो लंबे समय से बालों को साफ करने का एक लोकप्रिय तरीका रहा है, बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। सल्फेट कठोर रसायन होते हैं जो बालों से प्राकृतिक तेलों को हटा देते हैं, जिससे वे सूखे, भंगुर और निर्जीव हो जाते हैं। इसके बजाय, सल्फेट-मुक्त शैम्पू का उपयोग करना बेहतर विकल्प है।

कंडीशनिंग

कंडीशनिंग बालों को स्वस्थ और चमकदार रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर स्मूथनिंग के बाद। बालों को मॉइस्चराइज़ करता है और उन्हें सूखे और भंगुर होने से बचाता है। उलझनों को दूर करता है और बालों को प्रबंधनीय बनाता है। बालों को चमकदार और स्वस्थ बनाता है। बालों को हीट स्टाइलिंग के नुकसान से बचाता है।

हीट स्टाइलिंग टूल्स से बचें

हीट स्टाइलिंग टूल्स, जैसे कि स्ट्रेटनर, कर्लिंग आयरन और ब्लो ड्रायर, बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, खासकर स्मूथनिंग के बाद। हीट स्टाइलिंग टूल्स बालों को सूखा बना सकते हैं। बालों को गिरने का कारण बन सकते हैं। बालों को निर्जीव और बेजान बना सकते हैं। बालों को टूटने का कारण बन सकते हैं।

बालों को धुप से बचाएं

सूर्य की किरणें कठोर हो सकती हैं, न केवल हमारी त्वचा के लिए बल्कि हमारे बालों के लिए भी। यहां सूर्य से बालों को होने वाले नुकसान के कुछ प्रभाव दिए गए हैं बालों को सूखा और भंगुर बना सकता है। बालों को रंग फीका पड़ने का कारण बन सकता है। बालों को गिरने का कारण बन सकता है। बालों को निर्जीव और बेजान बना सकता है।

ट्रिमिंग

दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से ट्रिमिंग करवाना महत्वपूर्ण है, खासकर स्मूथनिंग के बाद। दो मुंहे बालों को दूर करता है जो बालों को सूखा और बेकार बना सकते हैं। बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाता है। बालों की लंबाई और घनत्व को बढ़ावा देता है। बालों को अधिक प्रबंधनीय बनाता है।

हाइड्रेटेड रहें

पानी हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, और यह हमारे बालों को स्वस्थ रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बालों को हाइड्रेटेड रखता है जिससे वे सूखे और बेकार होने से बचते हैं। बालों की चमक और लचीलापन बढ़ाता है। बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है। स्कैल्प को स्वस्थ रखने में मदद करता है जिससे रूसी और अन्य खोपड़ी की समस्याएं होने की संभावना कम होती है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News