Hair Care: बरसात में बदल जाता है बालों का मूड? कर्ली हेयर वालों को बिलकुल नहीं करनी चाहिए ये 5 गलतियां

Hair Care: बरसात का मौसम आते ही बालों को मैनेज करना मुश्किल हो जाता है, खासकर घुंघराले बालों (कर्ली हेयर) के लिए। नमी के कारण बाल और भी ज्यादा उबड़-खाबड़ और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप कुछ गलतियां कर बैठें, तो आपके बाल और भी ज्यादा खराब हो सकते हैं, तो आइए जानते हैं कि मानसून में कर्ली हेयर के साथ कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए।

hair care

Hair Care: मानसून का मौसम, पेड़-पौधे हरे हो जाते हैं, ज़मीन खुशबू से महक उठती है, और बारिश की मदहोश कर देने वाली खुशबू हर किसी को मंत्रमुग्ध कर देती है। मगर इस खूबसूरत मौसम में घुंघराले बालों वाली लड़कियों के लिए थोड़ी सी परेशानी भी आ जाती है। बरसात का वह मीठा पानी, जो धरती को सींचता है, वही बालों को बेजान, उलझे हुए और फ्रिज़ी बना सकता है। हवा में नमी बढ़ने से बाल फूल जाते हैं, और वो खूबसूरत कर्ल्स जिन्हें आप संवारती हैं, वो अपनी शक्ल खो देते हैं। लेकिन घबराने की ज़रूरत नहीं है। थोड़ी सी समझदारी और सही देखभाल से आप मानसून में भी अपने घुंघराले बालों में चमक दे सकती हैं। आगे पढ़िए और जानिए कैसे आप मानसून में अपने कर्ल्स को खुश रख सकती हैं।

कर्ली हेयर वालों को बिलकुल नहीं करनी चाहिए ये 5 गलतियां

1. बार-बार बाल धोना

यह सबसे आम गलती है जो लोग करते हैं। मानसून में बाल जल्दी गंदे होते हैं, इसलिए लोग उन्हें बार-बार धोने लगते हैं। लेकिन बार-बार बाल धोने से प्राकृतिक तेल निकल जाता है और बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। इसलिए, हफ्ते में दो बार से ज्यादा बाल न धोएं।

2. गलत शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल

अपने कर्ली हेयर के लिए सही शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। ऐसे शैम्पू और कंडीशनर चुनें जिनमें मॉइश्चराइजिंग गुण हों। बाजार में कई तरह के कर्ली हेयर प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं, इसलिए अपनी जरूरत के अनुसार प्रोडक्ट्स चुनें।

3. गीले बालों को कंघी करना

गीले बाल बहुत नाजुक होते हैं और आसानी से टूट सकते हैं। इसलिए, गीले बालों को कंघी करने से बचें। बालों को धोने के बाद, उन्हें तौलिये से हल्के से सुखाएं और फिर चौड़े दांतों वाली कंघी से धीरे-धीरे कंघी करें।

4. गीले बालों को बांधना

गीले बालों को बांधने से वे टूट सकते हैं और उनमें उलझनें हो सकती हैं। इसलिए, बालों को पूरी तरह से सूखने के बाद ही उन्हें बांधें।

5. हीट स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल

हीट स्टाइलिंग टूल्स जैसे कि स्ट्रेटनर, कर्लिंग आयरन और हेयर ड्रायर बालों को और भी ज्यादा खराब कर सकते हैं। मानसून में इनका इस्तेमाल कम से कम करें। अगर आपको इनका इस्तेमाल करना ही पड़े, तो पहले बालों पर हीट प्रोटेक्टेंट लगा लें।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News