Hair Care: ड्राई और बेजान बालों को अलविदा, अपनाएं दही का ये असरदार नुस्खा

Hair Care: क्या आपके बाल रूखे, बेजान और आप डैंड्रफ से परेशान हैं? चिंता न करें, प्रकृति ने आपके लिए एक अद्भुत उपहार दिया है - दही! जी हाँ, दही सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होता, बल्कि यह आपके बालों के लिए भी एक बेहतरीन प्राकृतिक उपचार है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड और प्रोटीन बालों को पोषण देने, मॉइश्चराइज करने और डैंड्रफ से लड़ने में अत्यंत प्रभावी हैं।

Hair Care Tips

Hair Care: बालों से जुड़ी समस्याओं से निजात पाने के लिए महिलाएं अक्सर महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स और हेयर केयर ट्रीटमेंट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन, ये प्रोडक्ट्स हमेशा जेब के अनुकूल नहीं होते और बार-बार इनका इस्तेमाल बालों को और भी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, घरेलू उपायों का इस्तेमाल करना एक बेहतरीन विकल्प है। ये उपाय ना सिर्फ किफायती होते हैं, बल्कि बालों के लिए भी कम हानिकारक होते हैं।

प्रकृति में मौजूद कई चीजें जैसे दही, शहद, एलोवेरा, नींबू, बेकिंग सोडा आदि बालों के लिए अद्भुत लाभकारी होती हैं। इनका इस्तेमाल करके आप आसानी से रूखेपन, बेजानी, डैंड्रफ, बालों का झड़ना जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं। इन घरेलू उपायों का नियमित इस्तेमाल आपके बालों को मजबूत, चमकदार और खूबसूरत बना देगा, तो देर किस बात की? आज ही इन उपायों को आजमाएं और पाएं प्राकृतिक रूप से खूबसूरत बाल। आज हम आपके लिए दही हेयर स्पा क्रीम बनाने की विधि लेकर आए हैं। यह क्रीम ना सिर्फ आपके बालों को मुलायम और चमकदार बनाएगी, बल्कि डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा दिलाएगी। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड और प्रोटीन बालों को पोषण देने, मॉइश्चराइज करने और डैंड्रफ से लड़ने में अत्यंत प्रभावी हैं।

अपनाएं दही का ये असरदार नुस्खा

1. दही और शहद का हेयर मास्क

1 कप दही में 2 बड़े चम्मच शहद मिलाकर अच्छी तरह से फेंट लें। इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर माइल्ड शैम्पू से धो लें।

2. दही और एलोवेरा का हेयर मास्क

1/2 कप दही में 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर माइल्ड शैम्पू से धो लें।

3. दही और नींबू का हेयर मास्क

1/2 कप दही में 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाकर अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं। 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर माइल्ड शैम्पू से धो लें।

4. दही और अंडे का हेयर मास्क

1/4 कप दही में 1 अंडा मिलाकर अच्छी तरह से फेंट लें। इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर माइल्ड शैम्पू से धो लें।

(Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।)

 


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News